banner ad

अगर आप बाबर के बारे में जानना चाहते है तो इसे ज़रूर पढ़े

By Aditya pandey | General knowledge | Jul 15, 2019

मध्यकालीन भारत: मुगल वंश:-


मुगल वंश:-


Mughal dynasty: -

  • 16 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से, उन्होंने आगरा और दिल्ली से अपने राज्य का विस्तार किया और 17 वीं शताब्दी (century) तक उन्होंने लगभग सभी उपमहाद्वीपों (Subcontinent )को नियंत्रित किया।

  • उन्होंने प्रशासन(Administration) और शासन के विचारों को लागू किया, जिन्होंने उनके शासन को नष्ट कर दिया, एक राजनीतिक विरासत को छोड़कर जो उपमहाद्वीप के शासकों को सफल नहीं कर सके।


 

बाबर - मुगल साम्राज्य का संस्थापक:-

Babar - Founder of the Mughal Empire: -

 

  • पहला मुगल सम्राट (1526- 1530)

  • उत्तर-पश्चिम भारत में राजनीतिक स्थिति बाबर babur के भारत में प्रवेश के लिए उपयुक्त थी।

  • 1517 में सिकंदर लोदी की मृत्यु हो गई और इब्राहिम लोदी Ibrahim lodhi ने उस पर मुकदमा कर दिया। लोधी Lodhi ने एक मजबूत केंद्रीयकृत साम्राज्य बनाने की कोशिश की जिसने अफगान प्रमुखों के साथ-साथ राजापूतों को भी चिंतित कर दिया।

  • इसलिए 1526 में उन्होंने दिल्ली delhi के सुल्तान, इब्राहिम लोदी और उनके अफगान समर्थकों को हराया, (i) पानीपत (युद्ध) में और दिल्ली और आगरा पर कब्जा कर लिया।

  • बाबर babur द्वारा भारत-गंगा घाटी में एक साम्राज्य की स्थापना राणा साँगा के लिए खतरा थी।

  • इसलिए 1527 में – खानवा(khanawa) [आगरा के पश्चिम में एक जगह] पर राणा सांगा, राजपूत शासकों और सहयोगियों को हराया।

  • बाबर का आगमन महत्वपूर्ण था:

  • काबुल(Kabul) और कंधार उत्तर भारत के साम्राज्य का एक अभिन्न अंग बन गया। चूंकि इन क्षेत्रों ने हमेशा भारत पर आक्रमण के लिए एक मंच के रूप में काम किया था और बाहरी आक्रमणों से सुरक्षा प्रदान की थी

  • उपर्युक्त इन दो क्षेत्रों ने चीन और भूमध्य सागर के साथ भारत के विदेश व्यापार को मजबूत करने में मदद की।

  • उसके युद्ध की रणनीति बहुत महंगी थी क्योंकि उसने भारी तोपखाने का इस्तेमाल किया था जो छोटे राज्यों के युग को समाप्त कर देता था क्योंकि ये छोटे लोग इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते थे।

  • उन्होंने राज्य की एक अवधारणा पेश की जिसे धार्मिक हस्तक्षेप के बजाय क्राउन की ताकत और प्रतिष्ठा पर आधारित होना चाहिए। इसने अपने उत्तराधिकारियों को एक मिसाल और दिशा प्रदान की।


 

 

बाबर:-

Babur:-

 

ज़हीर-उद-दीन मुहम्मद बाबर, भारत में मुगल वंश का संस्थापक एक उत्कृष्ट सामान्य और एक बुद्धिमान शासक था। उनका जन्म 14 फरवरी 1483 को हुआ था और वह चुगताई तुर्क(Chuttaitai Turk) थे, जो अपने पिता की तरफ से राजा तैमूर के वंशज थे और चेंज़्ज़ खान Changz khan अपनी माँ की तरफ। इस प्रकार विजय और कुशल प्रशासन उनके खून में था।

वह मध्य एशिया के एक छोटे से राज्य फरगाना(To fart) के सिंहासन पर सफल रहे, जब उनके पिता उमर शेख मिर्जा(umar sekh mirza) की मृत्यु हो गई। उस समय वह मुश्किल से ग्यारह साल का था। सिंहासन के लिए उनके प्रारंभिक वर्षों को निरंतर युद्धों, लड़ाइयों और संधियों द्वारा चिह्नित किया गया था। कुछ समय बाद उसने अपना राज्य खो दिया और निर्वासन में रहना पड़ा। कुछ साल बाद भाग्य फिर से उस पर मुस्कुराया। उनके दुश्मनों ने आपस में लड़ाई की और उन्होंने इस अवसर को अपने पक्ष में बदल लिया, और वर्तमान अफगानिस्तान के राज्य पर कब्जा कर लिया। बाबर अपने गृह राज्य फरगाना और समरकंद पर फिर से विजय प्राप्त करने में सक्षम था, लेकिन यह खुशी उसके लिए छोटी साबित हुई। जैसा कि वह अपने उज़बेग दुश्मनों द्वारा फिर से अपने घर से बाहर निकाल दिया गया था। इब्राहिम लोदी के खिलाफ लड़ने के लिए उन्हें पंजाब के मुस्लिम गवर्नर राणा सांगा और दौलत खान लोदी ने भारत में आमंत्रित किया था।

मध्य एशिया में अपना साम्राज्य खोने के बाद, उन्होंने निमंत्रण को बहुत ही आकर्षक पाया, इस प्रकार उन्होंने भारत पर आक्रमण किया। वह भारत में तोपखाने Artillery लाने वाले पहले राजा थे। उन्होंने 21 अप्रैल 1526 को पानीपत के क्षेत्र में इब्राहिम लोदी Ibrahim lodhi की सेनाओं से मुलाकात की और इस लड़ाई को भारतीय इतिहास में पानीपत की पहली लड़ाई के रूप में जाना। इस लड़ाई ने दिल्ली पर उसकी विजय को चिह्नित किया। और भारतीय इतिहास के साथ-साथ मुगल साम्राज्य को हमेशा के लिए बदल दिया | इसके बाद उन्होंने 1527 में कनवाहा में राणा सांगा के साथ एक और निर्णायक लड़ाई लड़ी। इस लड़ाई में राणा सांगा की हार हुई और इसी के साथ बाबर उत्तरी भारत का बेताज बादशाह बन गया।

हालाँकि वह भारत के शहरों को लूटने से बचता था, उसने विजय प्राप्त की, वह बहुत धार्मिक रूप से इच्छुक नहीं था और उसने भारत के लोगों को इस्लाम में परिवर्तित नहीं किया। आगरा, उत्तर प्रदेश में जीत का स्मरण करने वाला उनका पहला कार्य कोई धार्मिक नहीं बल्कि सौंदर्यवादी था, फारसी शैली में एक उद्यान, जिसे अराम बाग Aram Bagh कहा जाता है।

उसने अपनी मृत्यु से पहले खुद को पंजाब, दिल्ली और गंगा के मैदानों को बिहार का शासक बना लिया था। उन्होंने एक आत्मकथा लिखी जिसमें भारत का जीवंत वर्णन था। इसे तुज़ुक- I- बाबरी Tuzuk-I-Babari के नाम से जाना जाता है, और इसे तुर्की में लिखा गया है। 1530 में उनकी मृत्यु हो गई और उनके पुत्र हुमायूं ने दिल्ली के सिंहासन पर कब्जा कर लिया।

 

 

 

पृष्ठभूमि:-

Background: -

बाबर के संस्मरण उनके जीवन के विवरण का मुख्य स्रोत हैं। वे बाबरनामा Baburnama के रूप में जाने जाते हैं और चघताई तुर्किक, उनकी मातृभाषा Mother toungue, में लिखा गया था, हालांकि, डेल Dell के अनुसार, "उनका तुर्क गद्य इसकी वाक्य संरचना, आकृति विज्ञान या शब्द निर्माण और शब्दावली में अत्यधिक फारसीकृत है।" बाबर के पोते अकबर के शासन के दौरान बाबरनामा का फारसी Persian में अनुवाद किया गया था।

बाबर बरलास जनजाति Barlas tribe से था, जो मंगोल मूल का था और उसने तुर्क और फ़ारसी Persian संस्कृति को अपनाया था। वे भी सदियों पहले इस्लाम islam में परिवर्तित हो गए थे और तुर्कस्तान और खुरासान में रहते थे। चघताई भाषा के अलावा, बाबर फारसी में समान रूप से धाराप्रवाह था, तिमुरिड अभिजात वर्ग का भाषा।

इसलिए, बाबर, हालांकि नाममात्र का मंगोल (या फ़ारसी भाषा में मोगुल), मध्य एशिया के स्थानीय तुर्क और ईरानी लोगों Irani people  के अपने समर्थन को बहुत अधिक आकर्षित करता था, और उसकी जातीय बनावट में उसकी सेना विविध थी। इसमें फारस (बाबर के लिए "सार्ट्स" और "ताजिक" के रूप में जाना जाता है), जातीय अफगान, अरब, साथ ही मध्य एशिया के बरलास Baralas और चघाटयिद तुर्क-मंगोल शामिल थे।

 

पानीपत की पहली लड़ाई:-

First Battle of Panipat: -

नवंबर 1525 में बाबर को पेशावर Peshawar में खबर मिली कि दौलत खान लोदी Khan lodhi ने पक्ष बदल लिया है, और उसने अला-उद-दीन को बाहर निकाल दिया। बाबर ने तब लाहौर Lahore में दौलत खान लोदी का सामना करने के लिए मार्च किया था, केवल यह देखने के लिए कि दौलत की सेना उनके दृष्टिकोण से दूर हो जाएगी। दौलत Daulat ने आत्मसमर्पण कर दिया और उसे क्षमा कर दिया गया। इस प्रकार सिंधु नदी Sindhu river को पार करने के तीन सप्ताह के भीतर बाबर पंजाब Punjab का मालिक बन गया था।

बाबर ने सरहिंद के रास्ते दिल्ली की तरफ मार्च किया। वह 20 अप्रैल 1526 को पानीपत Panipat पहुंचा और वहां इब्राहिम लोदी की संख्यात्मक रूप से लगभग 100,000 सैनिकों और 100 हाथियों की श्रेष्ठ सेना से मुलाकात हुई। अगले दिन शुरू हुई लड़ाई में, बाबर ने तुलुगमा की रणनीति का इस्तेमाल किया, जो इब्राहिम लोदी की सेना को घेरता था और उसे सीधे तोपखाने की आग का सामना करने के लिए मजबूर करता था, साथ ही अपने युद्ध के हाथियों को भी डराता था। इब्राहिम लोदी की लड़ाई के दौरान मृत्यु हो गई, इस प्रकार लोदी वंश का अंत हो गया।

 

खानवा का युद्ध:-

Battle of Khanwa: -

खानवा Khanwa की लड़ाई 17 मार्च 1527 को बाबर और राजपूत शासक राणा सांगा के बीच लड़ी गई थी। राणा सांगा बाबर को उखाड़ फेंकना चाहते थे, जिसे वे भारत में एक विदेशी शासक मानते थे, और दिल्ली और आगरा पर कब्जा करके राजपूत प्रदेशों का विस्तार करना चाहते थे। उन्हें अफगान प्रमुखों का समर्थन था जिन्होंने महसूस किया कि बाबर उनसे किए गए वादों को पूरा करने से इनकार कर रहा था।

राणा संघ के आगरा की ओर बढ़ने की खबर मिलने पर, बाबर ने खानवा (वर्तमान में भारतीय राज्य राजस्थान) में एक रक्षात्मक स्थिति संभाली, जहाँ से बाद में उन्होंने एक पलटवार शुरू करने की आशा की। के.वी. कृष्ण राव, बाबर ने अपनी "बेहतर जनरैलशिप"( Better public relations) और आधुनिक रणनीति के कारण लड़ाई जीती: यह युद्ध भारत में पहली बार हुआ था जिसमें तोपों को दिखाया गया था। राव ने यह भी ध्यान दिया कि राणा साँगा को "विश्वासघात" Betrayal का सामना करना पड़ा जब हिंदू प्रमुख सिल्हदी 6,000 सैनिकों के साथ बाबर की सेना में शामिल हो गए।

पानीपत के बाद बाबर द्वारा भारत में लड़े गए युद्धों में सबसे महत्त्वपूर्ण खानवा का युद्ध था. जहाँ पानिपत के युद्ध ने बाबर को दिल्ली और आगरा का शासक बना दिया, वहीं खानवा के युद्ध (Battle of Khanwa) ने बाबर के प्रबलतम शत्रु राणा सांगा का अंत कर बाबर की विजयों को एक स्थायित्व प्रदान किया |

चंदेरी की लड़ाई:-

Battle of Chanderi: -

                       यह लड़ाई खानवा के युद्ध के बाद हुई थी। समाचार प्राप्त होने पर कि राणा साँगा ने उनके साथ संघर्ष को नए सिरे से तैयार करने की तैयारी की थी, बाबर Babur ने अपने कट्टर सहयोगियों में से एक, मेदिनी राय, जो मालवा के शासक थे, पर सैन्य हार का प्रहार करके राणा को अलग करने का फैसला किया। चंदेरी Chanderi पहुंचने पर, 20 जनवरी 1528 को, बाबर ने शांति उपरि के रूप में चंदेरी के बदले मेदिनी राव को शमसाबाद की पेशकश की, लेकिन यह प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया गया। चंदेरी के बाहरी किले को रात में बाबर की सेना ने ले लिया था, और अगली सुबह ऊपरी किले पर कब्जा कर लिया गया था। बाबर ने स्वयं आश्चर्य व्यक्त किया कि ऊपरी किला अंतिम हमले के एक घंटे के भीतर गिर गया था।

चंदेरी पहुंचने पर, 20 जनवरी 1528 को, बाबर ने शांति उपरि के रूप में चंदेरी के बदले मेदिनी राव को शमसाबाद की पेशकश की, लेकिन यह प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया गया। चंदेरी के बाहरी किले को रात में बाबर की सेना ने ले लिया था, और अगली सुबह ऊपरी किले पर कब्जा कर लिया गया था। बाबर ने स्वयं आश्चर्य व्यक्त किया कि ऊपरी किला अंतिम हमले के एक घंटे के भीतर गिर गया था।
banner ad

Share this Post

(इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले)

Posts in Other Categories

Get Latest Update(like G.K, Latest Job, Exam Alert, Study Material, Previous year papers etc) on your Email and Whatsapp
×
Subscribe now

for Latest Updates

Articles, Jobs, MCQ and many more!