Arogya Setu App : आरोग्य सेतु एप विशेषताएं और कैसे करें इस्तेमाल पढ़िए ….

आरोग्य सेतु एप (Arogyasetu app) सरकार द्वारा चलाया जाने वाला ऐसा  एप है जो  कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection)के खतरे और उससे होने वाले जोखिम का आकलन करने मे सहायता करता है।

आरोग्य सेतु एप को एंड्रॉयड (android )और आईफोन(iphone) दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। आरोग्य सेतु एप आपके नजदीक उपस्थित कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive)लोगों के विषय मे पता लगाने मे सहायता करेगा। चलिए जानते हैं  आरोग्य सेतु एप (Arogyasetu app)का इस्‍तेमाल किस प्रकार से करना है।

सर्वप्रथम अपने फोन पर आरोग्‍य सेतु एप को डाउनलोड करें (Download Arogyasetu App)

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर आरोग्य सेतु एप(Arogyasetu app) उपलब्ध है।  इसे एप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। एप खोजने के लिए सर्च बार में ‘AarogyaSetu’ टाइप करें।

एंड्रॉयड : https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

आईओएस : https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

एप को खोलें और अपनी पसंद की भाषा को चुनें (Open the App and select Language)

आरोग्य सेतु एप अंग्रेजी और हिंदी(English and Hindi) के अतिरिक्त 11 भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। आरोग्य सेतु एप को इंस्‍टॉल (install) करने के पश्चात अपनी पसंदीदा भाषा को चुने।

नया पेज खुलेगा (New Page Open)

नए इनफॉर्मेशन पेज(information Page) को ध्‍यानपूर्वक पढ़ें और ‘Register Now’ बटन पर टैप करें ।

ब्‍लूटूथ की पड़ेगी जरूरत (Bluetooth will be needed)

आरोग्य सेतु एप को ब्‍लूटूथ (Bluetooth) और जीपीएस डेटा की आवश्यकता पड़ेगी। आरोग्य सेतु एप(Arogyasetuapp) को काम करने के लिए इसकी अनुमति दें।  आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए आपके मोबाइल नंबर(Mobile Number), ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का प्रयोग करता है और यह  बताता है कि आप कोरोना (Corona)के जोखिम के दायरे में है या नहीं।

अपने फोन को रजिस्‍टर करें (Register Your Phone Number)

आरोग्य सेतु एप (Arogyasetu app)तभी काम कर पाता  है जब आप अपने मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर करते हैं और ओटीपी से उसे वेरिफाई(Verify) करते हैं। आरोग्य सेतु एप मे इस समय  एक वैकल्पिक फॉर्म भी आता है जो नाम, उम्र, पेशा और पिछले 30 दिनों के दौरान विदेश यात्रा के विषय  में पूछता है। आप चाहे तो इस फॉर्म को स्किप (Skip)भी कर सकते हैं।

ऐसे दिखाता है खतरा (This shows the danger)

आरोग्य सेतु एप (Arogya Setu App)हरे और पीले रंग के कोडों में आपके जोखिम के स्‍तर को दर्शाता  है। यह आरोग्‍य सेतु एप  सुझाव देता है कि आपको क्‍या करना चाहिए। अगर आपको ग्रीन (Green)में दिखाया जाता है और बताया जाता है कि ‘आप सुरक्षित हैं’ तो कोई खतरा नहीं है। कोरोना से बचने के लिए आपको सोशल डिस्‍टेंसिंग(Social Distancing) को बनाए रखना चाहिए और घर पर रहना चाहिए।

पीला रंग खतरे की घंटी (Yellow Colour is dangerous)

अगर आपको पीले रंग में दर्शाया जाता है और टेक्‍स्‍ट बताता है कि ‘आपको बहुत जोखिम है‘ तो आपको हेल्‍पलाइन (helpline) में संपर्क करना चाहिए।

अपना आंकलन भी दे सकते हैं (Can also give your assessment)

आरोग्य सेतु एप (Arogya setu app) पर आप ‘सेल्‍फ एसेसमेंट टेस्‍ट‘ फीचर का प्रयोग  कर सकते हैं।  इस फीचर का प्रयोग  करने हेतु  ऑप्‍शन option पर क्लिक करें और फिर एप चैट विंडो (Window)खोल देगा।  इसमें यूजर की सेहत और लक्षण से जुड़े कुछ सवाल किए जाएंगे।

हेल्‍पलाइन नंबर का भी पता लगा सकते हैं (You can also find the helpline number)

इसके लिए आपको कोविड-19 (Covid-19)हेल्‍थ सेंटर्स बटन पर क्लिक करना होगा और अपने शहर की लोकेशन (location)तक पहुंचने के लिए स्‍क्रॉलडाउन करना होगा।

Categories

 

Recent Posts

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?