Child Development Education Questions & Answers in Hindi
By Kamakshi Sharma | CTET | Nov 27, 2018
Child development and pedagogy is an important part of paper I and paper I I... must be thorough with all the topics for the paper and practice the questions well. ... Thinking and learning processes of children, concepts of memory.This is the Education Questions & Answers section on & Child Development and Pedagogy& with explanation for various interview, competitive examination...
Q1. प्राथमिक स्तर पर भाषा सिखाने से क्या तात्पर्य है
Q2. भाषा अर्जित करने में वाइगोत्सकी सबसे अधिक प्रभाव डाला है
Q3. भाषा अर्जन में महत्वपूर्ण है
Q4. भाषा अर्जन और भाषा अधिगम में महत्वपूर्ण अंतर है
Q5.बच्चे अपने परिवेश से खुद भाषा अर्जित करते हैं इसका एक नीत निहित अर्थ यह भी है की
Q6. शब्दों के अर्थ स्पष्ट करने की अपेक्षाकृत अच्छी पद्धति आती है
Q7. भाषा सीखने में मातृभाषा का व्यवहार
Q8. प्राथमिक स्तर पर बच्चों की घर की भाषा को अपनी कक्षा में स्थान देना जरूरी है क्योंकि घर की भाषा
Q9. भाषा सीखने सिखाने के संदर्भ में गृह कार्य का उद्देश्य होता है
Q10. भाषा अर्जन के संदर्भ में कौन सा कथन सत्य है
Q11. प्राथमिक स्तर पर भाषा सिखाने की विधियां
Q12. भाषा सीखने सिखाने के संबंध में इनमें से कौन सा कथन सही है
Q13. कक्षा 1st के बच्चे अपने……. एवं ………से प्राप्त बोलचाल की भाषा के अनुभवों को लेकर ही विद्यालय आते हैं
Q14. पाठ्य -पुस्तक की भाषा कौन सी है
Q15. सुलेखा जब जब बच्चों के साथ बातचीत करती रहती है वह
Q16. प्राथमिक स्तर पर शिक्षा का माध्यम
Q17 सुमन बचपन से ही गुजराती बोल समझ लेती है लेकिन वह कभी विद्यालय नहीं जाती यह उदाहरण है
Q18 कहानी कविता गीतो और नाटकों के माध्यम से बच्चे केवल मनोरंजन का
Q19. भाषा अर्जित करने की प्रक्रिया में किस का सर्वाधिक महत्व है
Q20. प्राथमिक स्तर पर बच्चों को भाषा सिखाने का सर्वोपरि उद्देश्य
Child Development Education Questions & Answers in Hindi
Q1. प्राथमिक स्तर पर भाषा सिखाने से क्या तात्पर्य है
- भाषा का प्रयोग सिखाना
- भाषा वैज्ञानिक तथ्य स्पष्ट करना
- भाषा का व्याकरण सिखाना
- उच्च स्तरीय साहित्य पढ़ाना
Q2. भाषा अर्जित करने में वाइगोत्सकी सबसे अधिक प्रभाव डाला है
- परिवार में बोले जाने वाली भाषा पर
- भाषा की पाठ्यपुस्तक
- समाज में होने वाले भाषा प्रयोग
- कक्षा में बोली जाने वाली भाषा
Q3. भाषा अर्जन में महत्वपूर्ण है
- पाठ्य पुस्तक
- भाषा का शिक्षण
- भाषा का व्याकरण
- भाषा के विभिन्न रूपों का प्रयोग
Q4. भाषा अर्जन और भाषा अधिगम में महत्वपूर्ण अंतर है
- भाषा सीखने सिखाने की पद्धति है
- भाषा परिवेश की उपलब्धता
- भाषा का कठिनाई स्तर
- भाषा की पाठ्यपुस्तक
Q5.बच्चे अपने परिवेश से खुद भाषा अर्जित करते हैं इसका एक नीत निहित अर्थ यह भी है की
- बच्चों को अत्यंत सरल भाषा का परिवेश उपलब्ध कराया जाए
- बच्चों को समृद्धि भाषिक परिवेश उपलब्ध कराया जाए
- बच्चों को केवल लक्ष्य भाषा का ही प्रवेश उपलब्ध कराया जाए
- बच्चों को बिल्कुल भी भाषा न पढ़ाई जाए
Q6. शब्दों के अर्थ स्पष्ट करने की अपेक्षाकृत अच्छी पद्धति आती है
- शब्दकोश देखना
- शब्दों की व्याख्या करना
- वाक्य प्रयोग द्वारा खुद अर्थ स्पष्ट करना
- वाक्य प्रयोग द्वारा बच्चों को अर्थ का अनुमान लगाने का अवसर देना
Q7. भाषा सीखने में मातृभाषा का व्यवहार
- आंशिक रूप से होता है
- पूर्ण रूप से होता है
- नहीं होता है
- होता है
Q8. प्राथमिक स्तर पर बच्चों की घर की भाषा को अपनी कक्षा में स्थान देना जरूरी है क्योंकि घर की भाषा
- सरल होती है
- बच्चे ने अभी पूर्ण से नहीं सीखी है
- बच्चे की भाषा ही पूंजी है
- मानक स्वरूप लिए होती है
Q9. भाषा सीखने सिखाने के संदर्भ में गृह कार्य का उद्देश्य होता है
- सीखने को विस्तार देना
- अभिभावकों को प्रसन्न करना
- बच्चों को कार्य में व्यस्त रखना
- कापिया भरवाना
Q10. भाषा अर्जन के संदर्भ में कौन सा कथन सत्य है
- भाषा अर्जन में बच्चे को बहुत अधिक प्रयास करना पड़ता है
- भाषा सीखना एक उद्देश्य होता है
- भाषा अर्जन में किसी अन्य भाषा का व्याघात होता है
- सांस्कृतिक परिवेश के अनुसार अर्थ ग्रहण की प्रक्रिया स्वाभाविक होती है
Q11. प्राथमिक स्तर पर भाषा सिखाने की विधियां
- बच्चों को कहानी सुनाना
- बच्चों को भाषा का प्रयोग करने करने के विविध अवसर देना
- बच्चों के साथ कवित कविता गाना
- बच्चों के पाठ्यपुस्तक के पर आधारित वीडियो कार्यक्रम दिखाना
Q12. भाषा सीखने सिखाने के संबंध में इनमें से कौन सा कथन सही है
- बच्चे स्कूल आने से ही भाषा सीखते हैं
- बच्चे अपने परिवार से ही भाषा सीखते हैं
- बच्चे स्कूल में मानक भाषा का ही प्रयोग करते हैं
- बच्चे स्कूल आने से पहले ही भाषा पूंजी से लेस होते हैं
Q13. कक्षा 1st के बच्चे अपने……. एवं ………से प्राप्त बोलचाल की भाषा के अनुभवों को लेकर ही विद्यालय आते हैं
- घर परिवार , पड़ोसी
- घर परिवार , परिवेश
- घर परिवार , टीवी
- घर परिवार , दोस्त
Q14. पाठ्य -पुस्तक की भाषा कौन सी है
- तत्सम प्रधान होती हैं
- तद्भव प्रधान होती है
- बच्चों की घर में समुदाय की भाषा से मिलती-जुलती होती है
- अधिक कठिन शब्दों से युक्त होती है
Q15. सुलेखा जब जब बच्चों के साथ बातचीत करती रहती है वह
- समय नष्ट कर रही है
- बच्चों को वाचाल बना रही है
- बच्चों की परीक्षा ले रही है
- बच्चों को भाषा अर्जित करने के लिए परिवेश दे रही है
Q16. प्राथमिक स्तर पर शिक्षा का माध्यम
- हिंदी होना चाहिए
- अंग्रेजी होना चाहिए
- बच्चे की मातृभाषा होना चाहिए
- उर्दू होना चाहिए
Q17 सुमन बचपन से ही गुजराती बोल समझ लेती है लेकिन वह कभी विद्यालय नहीं जाती यह उदाहरण है
- सुमन की प्रतिभा का
- भाषा सीखने का
- भाषा में पिछड़ेपन का
- भाषा अर्जन का
Q18 कहानी कविता गीतो और नाटकों के माध्यम से बच्चे केवल मनोरंजन का
- केवल मनोरंजन प्राप्त करते हैं
- केवल मूल्यों का आयोजन करते हैं
- अपनी संस्कृति धरोहर से जोड़ते हैं
- केवल अपने तर्क शक्ति का विकास करते हैं
Q19. भाषा अर्जित करने की प्रक्रिया में किस का सर्वाधिक महत्व है
- भाषा प्रयोगशाला का
- भाषा कक्षा का
- पाठ्य-पुस्तक का
- समाज का
Q20. प्राथमिक स्तर पर बच्चों को भाषा सिखाने का सर्वोपरि उद्देश्य
- मुहावरे लोकोक्तियां का ज्ञान प्राप्त करना
- कहानी कविताओं को डराने की कुशलता का विकास करना
- तेज प्रवाह के साथ पढ़ने की योग्यता का विकास करना
- अपनी बात को दूसरों के समक्ष अभिव्यक्त करने की क्षमता का विकास करना