Child Development & Pedagogy Practice Set || CTET & UPTET
By Kamakshi Sharma | General knowledge | Oct 13, 2018
CTET Paper 2 preparation tests and practice papers on Child evelopment and Pedagogy, and Science, Social Science etc…....
‘Motivation and Personality’ पुस्तक के Author हैं-
(1) पावलव
(2) थार्नडाईक
(3) ब्रुनर
(4) मैस्लो
2. Skinner's Function अनुबंधन सिद्धांत Thorneike के किस नियम पर आधारित है –
(1) अभ्यास के नियम पर
(2) तत्परता के नियम पर
(3) प्रभाव के नियम पर
(4) सादृश्य अनुक्रिया के नियम पर
(1) थार्नडाईक ने
(2) अल्बर्ट बाण्डुरा ने
(3) जेरोम ब्रूनर ने
(4) कोहलर ने
(1) प्रभाव का नियम
(2) अभ्यास का नियम
(3) तत्परता का नियम
(4) उपरोक्त सभी
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) किलपेट्रिक
(4) क्रो एवं क्रो
(1) शैशवावस्था में
(2) बाल्यावस्था में
(3) किशोरावस्था में
(4) प्रोढ़ावस्था में
7. Harman के ‘स्याही धब्बा परीक्षण’ (Ink Bolt Test) में कार्डों की सही संख्या है -
(1) 10
(2) 15
(3) 31
(4) 20
(1) बुद्धि लब्धि – टरमन
(2) मानसिक आयु – बिने
(3) बुद्धि लब्धि का सूत्र – स्टर्न
(4) बुद्धि का बहु-खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
9. वंशानुक्रम किस प्रकार की Differentiation को influenced करता है -
(1) रचनात्मक
(2) सामाजिक
(3) शारीरिक
(4) मानसिक
(1) शैशवावस्था से
(2) बाल्यावस्था से
(3) किशोरावस्था से
(4) प्रसवपूर्व अवस्था से
11. Robert M. Geen द्वारा बताये गए अधिगम प्रकारों में से कौन-सा नहीं है -
(1) संकेत अधिगम
(2) शाब्दिक अधिगम
(3) प्रत्यय अधिगम
(4) अशाब्दिक अधिगम
12. Thorneike के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है –
(1) अभ्यास का नियम
(2) तत्परता का नियम
(3) प्रभाव का नियम
(4) सादृश्य अनुक्रिया का नियम
(1) थार्नडाईक ने
(2) विलियम स्टर्न ने
(3) अल्फ्रेड बिने ने
(4) टरमन ने
(1) आवश्यकता का ह्रास
(2) प्रोत्साहन का ह्रास
(3) प्रणोद का ह्रास
(4) अभिप्रेरणा का ह्रास
15. ‘व्यवहार ही व्यक्तित्व है’ This is the statement-
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) वाटसन
(4) क्रो एवं क्रो
16. निम्न में से सामूहिक बुद्धि भाषात्मक testing है -
(1) बिने-साइमन बुद्धि-परीक्षण
(2) आर्मी अल्फ़ा परीक्षण
(3) स्टेनफोर्ड-बिने स्केल
(4) आर्मी बीटा परीक्षण
(1) प्रक्षेपी विधि
(2) अप्रक्षेपी विधि
(3) वस्तुनिष्ठ विधि
(4) मनोविश्लेषण विधि
(1) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था – 0-2 वर्ष
(2) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था – 2-7 वर्ष
(3) संवेदी-प्रेरक अवस्था – 7-11 वर्ष
(4) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था – 11-15 वर्ष
(1) व्याख्यान विधि
(2) वार्तालाप विधि
(3) पाठ्यपुस्तक विधि
(4) श्रव्य-दृश्य सामग्री
(1) 206
(2) 270
(3) 350
(4) 260
1 (4) 2 (3) 3 (2) 4 (1) 5 (3) 6 (3) 7 (1) 8 (4) 9 (3) 10 (4)11 (4) 12 (3) 13 (2) 14 (3) 15 (3) 16 (2) 17 (1) 18 (4) 19 (2) 20 (2)
‘Motivation and Personality’ पुस्तक के Author हैं-
(1) पावलव
(2) थार्नडाईक
(3) ब्रुनर
(4) मैस्लो
2. Skinner's Function अनुबंधन सिद्धांत Thorneike के किस नियम पर आधारित है –
(1) अभ्यास के नियम पर
(2) तत्परता के नियम पर
(3) प्रभाव के नियम पर
(4) सादृश्य अनुक्रिया के नियम पर
- 'Bobo Doll Studies' प्रयोग किया था-
(1) थार्नडाईक ने
(2) अल्बर्ट बाण्डुरा ने
(3) जेरोम ब्रूनर ने
(4) कोहलर ने
- ‘सफलता ही सफलता का आधार है’ Thorneike के किस नियम की Confirmation करता है-
(1) प्रभाव का नियम
(2) अभ्यास का नियम
(3) तत्परता का नियम
(4) उपरोक्त सभी
- ‘किशोरावस्था जीवन का सबसे कठिन कल है’ This is the statement -
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) किलपेट्रिक
(4) क्रो एवं क्रो
- नेतृत्व के गुणों का Most development होता है-
(1) शैशवावस्था में
(2) बाल्यावस्था में
(3) किशोरावस्था में
(4) प्रोढ़ावस्था में
7. Harman के ‘स्याही धब्बा परीक्षण’ (Ink Bolt Test) में कार्डों की सही संख्या है -
(1) 10
(2) 15
(3) 31
(4) 20
- निम्न में से wrong का Selection कीजिए-
(1) बुद्धि लब्धि – टरमन
(2) मानसिक आयु – बिने
(3) बुद्धि लब्धि का सूत्र – स्टर्न
(4) बुद्धि का बहु-खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
9. वंशानुक्रम किस प्रकार की Differentiation को influenced करता है -
(1) रचनात्मक
(2) सामाजिक
(3) शारीरिक
(4) मानसिक
- विकास की Beginning होती है-
(1) शैशवावस्था से
(2) बाल्यावस्था से
(3) किशोरावस्था से
(4) प्रसवपूर्व अवस्था से
11. Robert M. Geen द्वारा बताये गए अधिगम प्रकारों में से कौन-सा नहीं है -
(1) संकेत अधिगम
(2) शाब्दिक अधिगम
(3) प्रत्यय अधिगम
(4) अशाब्दिक अधिगम
12. Thorneike के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है –
(1) अभ्यास का नियम
(2) तत्परता का नियम
(3) प्रभाव का नियम
(4) सादृश्य अनुक्रिया का नियम
- बुद्धि-लब्धि ज्ञात करने का Formula दिया था-
(1) थार्नडाईक ने
(2) विलियम स्टर्न ने
(3) अल्फ्रेड बिने ने
(4) टरमन ने
- क्लार्क हल के सीखने के theory में पुनर्बलन का लक्ष्य है-
(1) आवश्यकता का ह्रास
(2) प्रोत्साहन का ह्रास
(3) प्रणोद का ह्रास
(4) अभिप्रेरणा का ह्रास
15. ‘व्यवहार ही व्यक्तित्व है’ This is the statement-
(1) स्टेनले हॉल
(2) वेलेन्टाइन
(3) वाटसन
(4) क्रो एवं क्रो
16. निम्न में से सामूहिक बुद्धि भाषात्मक testing है -
(1) बिने-साइमन बुद्धि-परीक्षण
(2) आर्मी अल्फ़ा परीक्षण
(3) स्टेनफोर्ड-बिने स्केल
(4) आर्मी बीटा परीक्षण
- हरमन का ‘स्याही धब्बा परीक्षण’ (Ink Bolt Test) है-
(1) प्रक्षेपी विधि
(2) अप्रक्षेपी विधि
(3) वस्तुनिष्ठ विधि
(4) मनोविश्लेषण विधि
- निम्न में से सही क #2366; चयन कीजिए-
(1) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था – 0-2 वर्ष
(2) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था – 2-7 वर्ष
(3) संवेदी-प्रेरक अवस्था – 7-11 वर्ष
(4) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था – 11-15 वर्ष
- किस विधि के द्वारा विधार्थियों की शिक्षण में अधिक से अधिक भागीदारी सम्भव है-
(1) व्याख्यान विधि
(2) वार्तालाप विधि
(3) पाठ्यपुस्तक विधि
(4) श्रव्य-दृश्य सामग्री
- शिशु में जन्म के समय हड्डियों के संख्या होती है-
(1) 206
(2) 270
(3) 350
(4) 260
उत्तर :
1 (4) 2 (3) 3 (2) 4 (1) 5 (3) 6 (3) 7 (1) 8 (4) 9 (3) 10 (4)11 (4) 12 (3) 13 (2) 14 (3) 15 (3) 16 (2) 17 (1) 18 (4) 19 (2) 20 (2)
other related links:-
- Most Important 50 GK Questions in Hindi for All Competitive Exam
- {उत्तराखंड} : संरक्षित प्राचीन स्मारक और धरोहर [Uttarkhand GK In Hindi]
- UPTET/CTET/UTET GK Question with Answer in Hindi || GK In Hindi.