How to prepare for Bihar teacher exam and how to crack in first attempt ?

3
104

टीचर परीक्षा (Bihar teacher exam 2019) के लिए अध्ययन करने के लिए आपको पहले सभी नोट्स (notes) यूनिट वार होने चाहिए। इसके बाद यूनिट 1 के नोट्स को पढ़ना शुरू करें। समझें कि क्या अवधारणा है इसे तीन बार पढ़ें कम से कम नोट्स को याद करने की कोशिश करें जो आपने पढ़ा है वही नोट्स फिर से पढ़ें और उस उत्तर (Answers) को लिखें ताकि आप सभी उत्तर याद रखें। साथ ही पेपर को लिखते समय यदि 10 मार्क्स (Marks) का उत्तर उस विषय के बारे में सावधानी के साथ शुरू किया जाए तो उत्तर के मुख्य भाग पर जाएं और निष्कर्ष निकालें।टीचर परीक्षा में आपको ज्ञान मिलता है कि किसी को कैसे पढ़ाया जा सकता है, और आप उपलब्ध अध्ययन सामग्री से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, इससे अधिक कुछ नहीं चाहिएनियमित रूप से संबंधित कॉलेज या विश्वविद्यालय के व्याख्यान में भाग लें, ठीक से अध्ययन करें, समय पर संशोधन करें और आप परीक्षा के लिए तैयार हैं |

 

Some tips and tricks for how to crack bihar teacher exam 2019

 

शिक्षण का तरीका और योग्यता: (Teaching way and ability)

यहाँ एक उम्मीदवार का मूल्यांकन उस शिक्षण कौशल के आधार पर किया जाता है जो उसके पास होता है। इस खंड में खुफिया और विश्लेषणात्मक कौशल का भी परीक्षण किया जाता है। एक आकांक्षी को यह पता होना चाहिए कि एक अलग मानसिकता रखने वाले छात्रों के साथ कैसे व्यवहार करें, एक छात्र को अच्छी तरह से कैसे समझें या वह कैसे छात्रों को एक विषय समझने में सक्षम होगा। एप्टीट्यूड किताबें पढ़ाना, क्विज़ लेना और परीक्षण करना, अवलोकन के माध्यम से बच्चे के व्यवहार को जानें।

सामान्य जागरूकता:  (General awareness)

परीक्षा में सेंध लगाने के लिए शिक्षक को करंट अफेयर्स (current Affairs) से अपडेट रहना चाहिए। पत्रिकाओं और समाचार पत्रों को रोजाना पढ़ें, न्यूज चैनल देखें। इसे करने की आदत बनाओ।

विषय का ज्ञान:  (Knowlege of subjects)

पहले उस विषय पर फ़ोकस करें, जिसमें आप शिक्षण के लिए अपना भविष्य बनाएंगे। अपने विषय के बारे में सभी जानकारी एकत्र करें। अपने ज्ञान का मूल्यांकन करने और यह जानने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें कि कौन सा विषय अधिक ध्यान देने की माँग करता है।

 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.