How you prepare yourself for IBPS Exam 2018 – Tips & Tricks

IBPS एक बहुत ही famous Bank Exam है। Every Year लगभग 10 Lakh से ज्यादा students इस exam के लिए apply करते है IBPS department विभिन्न प्रकार के position के लिये Recruitment निकलता रहता है। यहाँ पर आज हम IBPS Exam Preparation करने के easy way (tricks) जानेंगे।

mostly students को इस exam की knowledge नहीं होती है वे direct ही IBPS Bank exam के लिए Preparation करने  लग जाते है. IBPS Exam Preparation का सबसे पहला rule तो यह है की आपको इस exam के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। तभी आप यह decide कर पाओगे की exam की preparation कैसे और कहा से शुरू करनी है।

 What is IBPS Exam?

Institute of Banking Personnel Selection जिसे हम “IBPS” के नाम से जानते है। IBPS department इसमें हिस्सा लेने वाले banks और Institutes के लिये विभिन्न exam कराता है जैसे की – IBPS PO Exam, IBPS Clerk Exam, IBPS Specialist Officer Exam, IBPS RRB Exam.

IBPS Examination process
IBPS Exam तीन Steps में पूरा होता है –  First Step– प्रारम्भिक परीक्षा (IBPS Preliminary Exam). Second Step– मुख्य परीक्षा (Mains Exam) और दोनों ही step में pass होने वाले students last step में हिस्सा लेने eligible होते है| Third step- साक्षात्कार (Interview) होता है।नोट :- IBPS clerk Exam में Interview नहीं होता है|

इस below table में IBPS pre और mains का exam pattern, Subjects, Marks, Time Duration check कर सकते है:-

For More Information: www.ibps.in/cwe-rrb-v/

 

ExamFirst StepSecond StepThird Step
IBPS PO ExamPrelimsMainsInterview
 IBPS Clerk ExamPrelimsMains

Specialist Officers Exam
MainsInterview
IBPS RRB ExamPrelimsMainsInterview

आप यह ध्यान रखे की आपके overall score पर नकारात्मक अंकन (Negative Marking) भी होंगे। हर wrong answer के लिए (0.25) marks आपके score में से काट लिए जाएँगे। इसलिए ज्यादा लप्पे या अंदाज़े लगाने की कोशिश बिलकुल भी न करे नही तो सही किये हुए प्रश्नों के marks भी काट लिए जाएँगे।

What to prepare for IBPS exam?

Bank exam की Preparation के लिए सबसे पहले तो आपको  IBPS Exam Syllabus जानना important है। हम यहाँ IBPS exam के Major Topics के बारे में बात करेंगे। और फिर उसके बाद IBPS Preparation Tips – Tricks  जानेंगे।

 

 Major Topics

 

  • Reasoning
  • English Language
  • General Knowledge
  • Quantitative Aptitude
  • Computer

How to prepare for Reasoning for IBPS?

Reasoning. लगभग सभी Competition exams में Reasoning subject सामान्य है। Reasoning एक Scoring paper भी है। यदि आपकी इस subject पर Good command है तो आप easily अपने score को increase कर सकते है। Mostly questions Logical और Verbal में से आते है। अगर आपको IBPS Reasoning Shortcut Tricks and Formulas में महारथ हासिल हो तो आप इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

Main Reasoning Topics  – Making series, Number series , coading, और decoading, Comprehension Reasoning, logical Reasoning problems, passes
And the conclusion, analogy.

How to prepare general knowledge for IBPS exam?

सामान्य ज्ञान (General Knowledge) सभी Banking examinations के लिये एक महत्वपूर्ण exam हैं। अगर आप देश की
Daily Events and Activities के बारे में Aware है जैसे की Political, Social, Indian Economy व्यापार, बाजार, कृषि, वित्त, पुरस्कार, भारतीय संविधान, मीडिया, खेल, भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकिंग से जुड़े Update आदि तो आप इस test में good marks  get कर सकते हो।

How to prepare for English for IBPS exam?

English एक International Language है। सभी बैंकिंग परीक्षायो के लिए english एक general exam है। अगर आपके Basics of English स्पष्ट है तो इस subject में mark लाना बहुत ही आसान है। और यह आपके Overall score को भी मदद करता है।

Examiner   इस exam के Medium से आपके english language के Basic Knowledge of English को जानने की कोशिश करेगा। जिसमे Grammar and Vocabulary का विशेष ध्यान रखे।

mostly विधार्थी English language के exam में marks कम ला पाते है। जिसका प्रमुख कारण है English language का आधा अधुरा ज्ञान होना। Bank exam में english की तैयारी के लिए दिए गए टॉपिक्स पर विशेष ध्यान दे जैसे की खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष – अप्रत्यक्ष काल, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य पूर्णव्यवस्थित करना (Sentence Rearrangement), त्रुटि सही करना इतियादी।

How to prepare quantitative eligibility for IBPS?

Quantitative Aptitude   exam एक Hard range में आता है। और आपका mostly time  इसी test के questions को हल करने में चला जाता है। Data interpretation  इस exam का main part है। इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट आदि के प्रश्न करने को मिलेंगे। इसीलिए आपको Shortcut Formulas and Tricks पता होना आवश्यक है नही तो इस exam में आपका बहुत सारा समय count करने में ही खराब हो जाएगा।

The main topics to note – Data Interpretation, Sequence and Series, Sequence and Series, Ratio, Quadratic Equation, Number Series Tricks, Ratio, Percentage and Average, Simplification etc.

How to prepare a computer for IBPS exam?

Bank exam में computer का विषय भी एक important part है। यहाँ Examiner आपके
Computer knowledge and skills को परखने की पूरी कोशिश करेगा। इस विषय में भी अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते है।

Master Computer Topics – Computer Basic Questions, Operating System Work, Basic Internet Knowledge and Protocol, Input and Output Device, Networking (LAN & WAN) Shortcut and Basic Knowledge, MS Word, MS Excel, MS Power Point, Computer Shortcuts etc.

IBPS Exam Study Tips & Tricks

Whole syllabus की जानकारी करने के बाद अब समय है Tips and Tricks जानने का ताकि हम IBPS exam Preparation आसानी से कर सके। इसके लिए आपको निचे दी गई बातो को ध्यान में रखना होगा।

  1. सबसे पहली और जरुरी सीख तो यह है की आपको उचित योजना (Proper Planning) बनानी होगी की आपको कितने समय में क्या- क्या तैयार करना है। अधूरी योजना के साथ आप ज्यादा टॉपिक्स तैयार नही कर पाएँगे।
  2. अपने आप को Up-to-date रखना होगा। मतलब आपको daily होने वाली अपने चारो और की जानकारी से aware रहना होगा जैसे की Current Affairs, Daily Events and Activities खास तौर पर बैंकिंग और वित्त उद्योग से जुडी हुई। इसके लिए आप newspaper और magazine का सहारा ले सकते है। एक बार में एक ही topic का अध्ययन करे। एक topic ख़त्म होने के बाद ही दुसरे topic को हाथ लगाए नही तो आप दोनों को ही ढंग से तैयार नही कर पाएँगे। जिस भी टॉपिक को तैयार करे उसे पूरा करके ही छोड़ें।
  3. उचित समय प्रबंधन (Proper Time Management) – हर विषय को अलग अलग समय में तैयार करने के लिए विभाजित करे। इससे आप सभी टॉपिक्स को उचित समय दे पाएँगे। हर रोज़ तैयारी करने के लिए समय निर्धारित करे। आईबीपीएस के लिए समय प्रबंधन युक्तियाँ (Time Management Tips) यहाँ चेक करे।
  4. जितना हो सके उतना अभ्यास करे। इसके लिए आईबीपीएस प्रैक्टिस टेस्ट और मोक टेस्ट की सहायता ले। (Practice Makes Perfect) अभ्यास परिपूर्ण बनाता है।
  5. सामान्य ज्ञान को अपना हथियार बनाए – सामान्य ज्ञान एक एसा विषय है जिसमे आप बैंकिंग एग्जाम में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हो। रोजाना पढ़ने की आदत डाले। समाचार पत्र, पत्रिकाए और कुछ सामान्य ज्ञान की अच्छी किताबे पढ़े जैसे प्रतियोगिता दर्पण और मनोरमा आदि। आईबीपीएस परीक्षा के पिछले सालो के प्रश्न पत्र का अध्ययन करे। जिससे आपको पेपर कैसा आने वाला है इसका सटीक ज्ञान होगा।
  6. उचित आहार ले, अच्छी नींद ले और चिंता मुक्त रहे। परीक्षा के समय अपनी सारी चिन्ताओ और परेशानियों को एक तरफ रखे सिर्फ और सिर्फ अपनी तैयारी पर फोकस करे। जो भी स्टूडेंट्स बैंकिंग फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है उन सबको पढने की आदत डाल लेनी चाहिए।

Other General Knowledge question related to Bank:

 

471 Total Views 1 Views Today
Previous Post
Next Post

Posted by- Team Alpha


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.