एक बार फिर देवभूमि के बेटे ने बढ़ाया मान

uk news

भारतीय तटरक्षक (Indian Coast Guard) में तटरक्षक कमांडर(Deputy inspector general) post पर आंध्र प्रदेश में तैनात द्वाराहाट के तल्ला कौंला निवासी अनिल हर्बोला की Promotion अब Inspector general  पर हो गई है। अब वह विशाखापट्टनम स्थित Coast Guard Commander (पूर्वी समुद्री सीमा क्षेत्र) के मुख्यालय में स्टाफ प्रमुख (chief of staff) का पद संभालेंगे। इस पद पर अब तक एपी बडोला तैनात थे, जिनका transfer अब उसी post पर पश्चिमी समुद्री सीमा क्षेत्र mumbai में हो गया है।

अनिल हर्बोला ने Kumaun University से second class में Msc की थी। स्व. नंदकिशोर हर्बोला और देवकी हर्बोला के छोटे बेटे अनिल Assistant commander के रूप में Coast Guard में भर्ती हुए। उन्होंने Navy academy गोवा में military training  हासिल किया जहां उन्होंने Naval communication में विशेषज्ञता हासिल की।
Coast Guard के विभिन्न Administrative positions पर काम कर चुके हैं उन्होंने Hovercraft सहित Coast Guard के सभी प्रकार के Ships के संचालन का भी प्रशिक्षण लिया और उनकी कमान भी संभाली। अनिल Coast Guard के विभिन्न Administrative positions पर काम कर चुके हैं।

वह महाराष्ट्र के Coast Guard Commander, Director general  West Coast Area Commander के मुख्य स्टाफ अधिकारी, अंडमान एवं निकोबार तटरक्षक कमांडर के स्टाफ प्रमुख भी रहे।
Coast Guard Tarabai के कमान अधिकारी के रूप में तैनाती के दौरान उन्होंने Hijacked Japanese merchant ship Almonda Rainbow को Sea smugglers से मुक्त कराया था। उन्हें राष्ट्रपति से Gallantry medalist भी मिल चुका है।

Director general of the coast से उन्हें इसके लिए appreciation letter भी मिल चुका है। अमेरिका स्थित International maritime school के विद्यार्थी रहे अनिल ने हैदराबाद स्थित रक्षा प्रबंधन महाविद्यालय और राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय दिल्ली से Master of Management Studies और Master of Philosophy  की उपलब्धियां भी प्राप्त की हैं।

other important links:-

  1. Most Important National and International Days in Month of August 2018
  2. Sports and Games GK Question Answer for Competitive Exams
  3. Top 50 General Science and Technology GK Question Answers
234 Total Views 1 Views Today
Previous Post
Next Post

Posted by- Kamakshi Sharma


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.