प्रकाश जावड़ेकर ने कहा अब NCRT का syllabus होगा आधा

Central human resources development minister प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि NCRT का syllabus बहुत Complex है इसलिए ही government ने इसे घटाकर आधा करने का Decision किया है.
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के Draft को Cabinet के सामने इस month के last में पेश किया जाएगा| उन्होंने Correspondents  से कहा , ‘‘ शिक्षा के साथ ही एक बच्चे को Physical education और Value education  की भी बहुत आवश्यकता होती है| शिक्षा का तात्पर्य केवल याद करना और उत्तर पुस्तिका में लिखना भर से ही नहीं है “शिक्षा व्यापक है” (“The education is comprehensive”) . NCRT का syllabus बेहद Complex है इसलिए हमने इसे घटाकर आधा करने का Decision लिया है.

Central human resources development minister प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्कूली छात्रों को relief दिलाने के Under effort 2019 के Academic session से NCRT के syllabus को घटाकर आधा किया जाएगा| उन्होंने कहा कि स्कूल का syllabus B.A. and B.Com  के course से भी ज्यादा है और इसे कम करके आधा किए जाने की काफी जरूरत है जिससे All-round development के लिए छात्रों को समय मिल सके.

इसे भी पढ़े:-

  1. Cricket, Sports GK Question And Answer in Hindi | GK in Hindi
  2. Top 70 General Knowledge Questions Answers for SSC Exam 2018
  3. List of march 2018 national and important days

उन्होंने एक Interview  में कहा, ‘ज्ञानसंबंधी कौशल के विकास के चरण में छात्रों को पूर्ण Autonomy  देने की जरूरत है. मैंने NCRT से syllabus को घटाकर आधा करने को कहा है और यह 2019 के शैक्षणिक सत्र से प्रभावी होगा.’ स्कूली शिक्षा में सुधार के बारे में मंत्री ने कहा कि परीक्षा और अगली कक्षा में नहीं भेजे जाने की योजना लागू होगी.

Previous Post
Next Post

Posted by- Kamakshi Sharma

अब आप Education Masters Andriod App भी डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें Click Here for Download

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या eBook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment में हमे बता सकते हैं हम आपको जल्दी ही reply कर देंगे। अगर आपको हमारा article पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें करे.

आप हमारे फेसबुक पेज Facebook page से भी जुड़ सकते है जिसके माध्यम से आपको Daily updates आपके फेसबुक पर मिलते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.