अगर आप राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो हमारे इन 5000+ प्रश्नो और उत्तरो को ज़रूर पढ़े |

0
200

 

अगर आप राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो हमारे इन 5000+ प्रश्नो और उत्तरो को ज़रूर पढ़े | अति महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश् और उत्तर जिससे आप सफलता की और शीघ्र ही अग्रसर हो | हमारे इस विशाल संग्रह को ज़रूर पढ़े और राजस्थान सरकारी नौकरी की तैयारी करे और सफलता प्राप्त करे |these are important questions for your competetive exam it will be too helpfull for govt. exam. you should must to visit all the links which are given below . imp rajasthan gk questions in hindi , rajasthan general knowledge in hindi,rajasthan history question in hindi ,rajasthan rivers gk in hindi,very important general knowledge about rajasthan ,best uttrakhand general knowledge in hindi,if you are looking for gk questions in hindi these are the most imp questions.

  1. राजस्थान का थार रेगिस्तान desert भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान है और दुनिया के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय Tropical रेगिस्तानों में थार रेगिस्तान 18 वे नंबर पर है।
  2. संगमरमर पत्थरो का घर है राजस्थान, भारत में सबसे ज्यादा मार्बल मकराना की मार्बल खानो में से निकलते है जो सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पुरे भारत का मुख्य स्त्रोत Main source है।
  3. बॉलीवुड और हॉलीवुड Bollywood & hollywood की फिल्मो के लिए राजस्थान फेमस है क्योकि यहा पर खूबसूरत शाही महले, पुराने कीलें, पानी की झीले और रेगिस्तान की वजह से राजस्थान लोकप्रिय शूटिंग स्थल है।
  4. राजस्थान में इंसानो की तुलना में आपको सड़को पर गाय,cow हाथी और ऊंट camel ज्यादा देखने को मिलेंगे।
  5. राजस्थान rajasthan के लगभग हर बड़े शहर अलग अलग रंगों ने नाम से जाने जाते है, जैसे की जयपुर को गुलाबी नगर, जोधपुर को नीला, झालावाड़ को पर्पल बेंगनी और उदयपुर को सफ़ेद रंग से क्योकि जैसे नाम है वैसे ही मकानों के रंग है।
  6. अरावली पर्वतमाला Aravali Ranges भारत की सबसे पुरानी पर्वतमाला है जो राजस्थान में स्थित हैऔर हैरानी की बात यह है की वो हिमालय की पर्वतमाला Himalayan ranges से भी पुरानी है।
  7. ज्यादातर भारतीय मानते है कि राजस्थान में सिर्फ रेगिस्तान ही है, हरियाली Greenery नहीं है। पर यह झूठ है क्योकि राजस्थान में कई जगहों पर आपको हरियाली के मैदान नजर आएंगे जहा पर रेत sand का एक कण भी आपको नजर नहीं आएगा।
  8. पिपलांत्री Pipalantri नाम काएक गांव है राजस्थान में जहा पर गांव में लड़की girl baby पैदा होने पर 111 पेड़ लगाए जाते है, अगर आज आप उस गांव में पेड़ो की गिनती करने जायेगे तो आपको 2,49,000 पेड़ गिनने पड़ेगे जो सिर्फ लड़की पैदा होने पर लगाए गए थे।
  9. हस्तशिल्प कला Handicraft Art में राजस्थान सदियो से फेमस है और उसके हस्तशिल्प दुनियाभर में प्रख्यात है।
  10. कुम्भलगढ़ कीलें Kumbhalgarh fort की दीवार 38 किलोमीटर लंबी है जो उदयपुर ज़िले में आया है और “दी ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना” के बाददुनिया की (ii) दूसरे नंबर की सबसे बड़ी दीवाल है।
  11. विदेशी पर्यटको के लिए राजस्थान लोकप्रिय Popular राज्य है, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, माउंट आबु, उदयपुर, जैसलमेर जैसे ओर भी पर्यटक स्थल Tourist place है।
  12. क्षेत्र में राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है पर जनसंख्या में वो (viii)आठवें नंबर पर है।
  13. उत्तर भारत में सिर्फ एक ही ऐसा जिला है जो पूरी तरह से साक्षर है और वो राजस्थान का अजमेर जिला है।
  14. एशिया की जो सबसे महँगी ट्रेने है उनमे से “महाराजा एक्सप्रेस”, “रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स” और “पैलेस ऑन व्हील्स” ट्रेने राजस्थान में दौड़ती है।
  15. भारत के सबसे कम साक्षरता वाले राज्यो में बिहार और अरुणाचल प्रदेश के बाद राजस्थान तीसरे नंबर पर आता है।
  16. जोधपुर के मेहरानगढ़ कीलें में हॉलीवुड की दो बड़ी फिल्मो का शूटिंग हुआ था, जिसमे पहली बैटमैन की“दी डार्क नाईट राइज” और दूसरी जेम्स बॉन्ड की “ऑक्टोपशय” फिल्म थी।
  17. लोकप्रिय फिल्म कलाकार इरफ़ान खान का जन्म जयपुर में 7 जून, 1967 में हुआ था, जिसे 2011 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया था और साल 2012 में उन्हें “पान सिंह तोमर” फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड मिला था।
  18. पोखरण, भारतीय इतिहास की एक महान जगह में से एक है जो जैसलमेर में आया है, जहा पर भारत ने दो बार परमाणु परीक्षण किये थे। साल 1974 और 1998 में।
  19. दाल बाटी और चूरमा यह राजस्थानी का पसंदीदा खाना है, पर ज्यादातर भारतीय ऐसा मानते है कि वे हर रोज यही खाते है जो सच नहीं है, राजस्थानी हर रोज दाल बाटी और चूरमा नहीं खाते।
  20. राजस्थान की धरती के वीर पुरुषो में से एक जितनी वीरता की कहानिया आज भारत का हर बच्चा जानता है वो थे महाराणा प्रताप, जो मेवाड़ की भूमि के महान हिन्दू राजा थे।

 

 

 

Previous Post
Next Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.