क्या आपको जाति के नाम पर आरक्षण चाहिए है?

How to prepare for Online SSC CGL Exam 2017

How to start preparation for SSC CGL 2017

Hey students, as you all know that SSC CGL/Staff Selection Commission Exam 2017 is going to conduct from 1st August to 20th August 2017. So, for your help today we are sharing the important tips about how to prepare for online SSC CGL Exam 2017 for those students and candidate who are appearing first time.

 

SSC CGL Online Preparation

टेक्नोलॉजी(Technology) के विकसित(Develop) होने से तथा इंटरनेट(Internet) के आधुनीकरण व अच्छी सुविधाओं को देखते हुए आज लगभग सभी परीक्षाएं(Exams) ऑनलाइन(online) होने लगी है। अचानक से ऑनलाइन(online) परीक्षाएं(Exams) होने के कारण कई विध्यार्थी(Student) एसएससी(SSC) की परीक्षाओं की पूर्ण जानकारी ना होने के कारण परीक्षा(Exams) में सब कुछ आते हुए भी असफल हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण (Major Reason) अभी तक हम सभी लिखित परीक्षाएं(Written Exam) देते हुए आए हैं इसलिए अचानक से एसएससी(SSC) की परीक्षा ऑनलाइन (online) होने के कारण बहुत से अभ्यर्थी (Students) इन परीक्षाओं में असफल हो जाते हैं।

हाल ही कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) द्धारा  एसएससी(SSC) की परीक्षा को ऑनलाइन(online) कर दिया गया है। कर्मचारी चयन आयोग ने की एसएससी(SSC) परीक्षाओं को ऑनलाइन(online) करने का मुख्य कारण परीक्षा में पारदर्शिता (Transparency) और आये दिन पेपर लीक व नक़ल को रोकने तथा पेपर लेस(Paper Less) करने के लिए एसएससी (SSC) की परीक्षा को ऑनलाइन(online) आयोजित करना आयोग की एक बेहतर पहल की है।

एसएससी(SSC) की परीक्षाओं को समय पर करने के उद्देश्य से  की एसएससी(SSC) परीक्षा को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। एसएससी की परीक्षाओं को ऑनलाइन करने से न केवल परीक्षार्थी को नई आधुनिकता से अवगत कराया जायेगा बल्कि इससे कर्मचारी चयन आयोग के परीक्षा को समय पर पूर्ण रूप सुव्यवस्थित योजना बुद्ध रूप से करा कर कर्मचारी चयन आयोग क्षमता को भी विकसित करने का लक्ष्य है।

एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा देते समय किन बातों का रखे ध्यान

What to keep in mind when giving SSC online exams

(Candidates) पहली बार एसएससी ऑनलाइनपरीक्षा (SSC online Exam) देते समय बहुत से विद्यार्थी(Student ) ऑनलाइन परीक्षा (online Exam ) को लेकर बहुत घबराये और परेशान होते  है  जिस कारण  विद्यार्थी (Student) परीक्षा में असफल हो जाते है ऐसे अभ्यर्थियों को  कुछ महत्वपूर्ण बातों(Important Points) का ध्यान रखना चाहिए जो आपको एसएससी ( SSC) की ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) देने से पहले ध्यान में रखनी होती है। अभ्यर्थी सर्वप्रथम अपना रोल नम्बर (Roll number) और पासवर्ड (Password) सही तरह से भरें के विद्यार्थी को कोई भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए  यह आवश्यक नही है की विद्यार्थी (Student) जिस प्रश्न को करे उसका उत्तर शीघ्र आ जाये। विद्यार्थी को उसी प्रश्न को हल करना चाहिए जिस प्रश्न को हल करने में विद्यार्थी पूर्णता आत्म विश्वास(Self Confidence) रखता हो किसी प्रश्न का उत्तर न आने विद्यार्थी (Student) को उस प्रश्न को छोड़कर अन्य  प्रश्न पर कोशिश करना चाहिए विद्यार्थी बाद में बचे समय में छूटे गए प्रश्नों को हल करने में प्रयोग कर सकते हैं, सभी  विद्यार्थियों (Student) से अनुरोध है की  परीक्षा देते समय किसी भी प्रकार की जल्दबाजी ना करें. 

ऑनलाइन एसएससी  की परीक्षा की तैयारी कैसे करें

 How to Preparation of SSC online exams 

अक्सर अभ्यर्थयों में ऑनलाइन टेस्ट(Online Test) को लेकर छात्र को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिस कारण एसएससी (SSC) जैसी ऑनलाइन(Online) परीक्षा देने के लिए छात्रों में आत्मविश्वास की कमी पायी जाती है । ऐसे ही परीक्षार्थी (Candidates) के आत्मविश्वास (Self-confidence) को बढ़ाने के लिए educationmasters.in  ने छात्रों को एसएससी (SSC )की ऑनलाइन परीक्षा (Online ) के सम्बंधित विशेष जानकारी को नीचे दिया है।

सर्वप्रथम ऑनलाइन परीक्षा(Online Exam) कैसे दें इस बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें, उसके पश्चात ही अपनी परीक्षा की तैयारी करें.

कंप्यूटर का ज्ञान है जरुरी (Computer Knowledge is necessary) –

यदि आप एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा (SSC Online Exam) की तैयारी कर रहे है  तो  सर्वप्रथम आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान (Computer Basic Knowledge) होना जरुरी है।  यदि एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा (SSC Online Exam) देते समय आपको कंप्यूटर का ज्ञान नही है तो आपके परीक्षा में असफल होने की सम्भावना बढ़ जाती है  इसलिए अगर आप एसएससी (SSC) की ऑनलाइन परीक्षा(Online Exam) की तैयारी कर रहे हैं तो सर्वप्रथम कंप्यूटर का ज्ञान (Basic Knowledge) प्राप्त करें अर्थात कम्प्यूटर का बेसिक कोर्स करे सीखे।    .

समय प्रबंधन है जरुरी (Time management is important) –

यदि आप एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा (SSC online Exam) की तैयारी कर रहे हों  सर्वप्रथम समय प्रबंधन (Time-Management) बहुत जरुरी है, क्योंकि अगर विद्यार्थी(Student) का  समय प्रबंधन(Time Management) सही  नही होगा तो विद्यार्थी (Student) का परीक्षा में सफल होने की सम्भावना कम हो जाती है। वही अगर विद्यार्थी (Student) का परीक्षा में समय प्रबंधन अच्छा है  तो उसके सफल होने की सम्भावना निश्चित बढ़ जाती है। और फिर एसएससी की ऑनलाइन (SSC online Exam ) परीक्षा की शुरुवात अभी-अभी हुई है तो इसमें विद्यार्थी (Student) को  समय प्रबंधन (Time Management) पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा(SSC online Exam )  की तैयारी के लिए विद्यार्थी (Student) को सर्वप्रथम अपने घर पर ही कंप्यूटर(Computer) में बैठकर एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा(SSC online Exam) की तैयारी करनी चाहिए जिसमे विद्यार्थी(Student) समय – प्रबंधन(Time Management) कर अपने स्तर(Level) को भी देख सकते हे , इससे विध्यर्थी(Student) की अच्छी तैयारी हो जाएगी जिससे विद्यार्थी(Student) के सफल होने की सम्भावना बढ़ निश्चित रूप से बढ़ जाती है। .

परीक्षा से पहले करे मॉक ट्रायल पर प्रेक्टिस

Practice on the mock trial before the exam

ऑनलाइन एसएससी (Online SSC ) की परीक्षा  में बैठने वाले कई अभ्यर्थी (Student) ऐसे होते है जिन्हे कंप्यूटर का बुनयादी ज्ञान (Computer Basic Knowledge) भी  नहीं  होता है। अतः ऐसे अभ्यर्थी (Student)  जब भी किसी ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) में हिस्सा लेते है। वे अनियमितता (Irregularity) व कम्प्यूटर के बुनयादी ज्ञान (Computer Basic Knowledge) न होने के कारण भी परीक्षा में असफल (Unsuccessful) हो जाते है। हम अभ्यर्थियों(Student) को बता दे एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा(SSC online Exam) देने से पहले वे एसएससी(SSC) की या अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं (Competition Exam) की  संबधित वेबसाइट(Website)  बोर्ड(Board) , आयोग(Commission) की वेबसाइट(Website) पर जाकर मॉक टेस्ट(Mock Test) ट्रायल कर अपनी प्रेक्टिस (Practice)कर  सकते है बोर्ड(Board) या आयोग(Commission) की और से मॉक टेस्ट(Mock Test) ट्रायल लिंक(Trail Link) उपलब्ध करवाया जाता है ताकि अभ्यथी परीक्षा से पूर्व पैटर्न(pattern) की जानकारी ले सके। अभ्यर्थी (Student) को परीक्षा में किसी प्रकार की किसी चूक से बचने के लिए निम्न अभ्यास कर लेना चाहिए।

 Important Tips for  SSC online Examination  2017

विद्यार्थी अगर पहली बार एसएससी  की परीक्षा देने जा रहे है। तो इन टिप्स का रखे विशेष ध्यान :

  • एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा (SSC online Exam ) देने से पहले विद्यार्थी(Student) यह सुनिश्चित करले की सभी ऑनलाइन परीक्षाएं (Online Exam ) इंटरनेट (Internet ) की सहायता से दी जाती है इसके लिए आपको एक (login id) और (Password )आवश्यकता पड़ती है जो एसएससी आयोग(SSC Commmission) द्धारा विद्यार्थी (Student) के एडमिट कार्ड(Admit Card) में दिया रहता है।

 

  • परीक्षा हाल में विद्यार्थी (Student) को सर्वप्रथम परीक्षा प्रारम्भ करने से पहले अपना (ID और Password ) अपने (Login ID) में डालना होता है जिसके डालने पश्चात विद्यार्थी(Student) की कंप्यूटर  स्क्रीन (Computer Screen) पर प्रश्न सैट  खुल जाता है।  यह प्रश्न पत्र चार खण्डों (Four Section )में विभाजित( Divided ) होता है। जैसे मैथ(Math ) ,रीजनिंग (Reasoning), जर्नल स्टडीज (General Studies) व इंग्लिश (English) जिसमे सभी प्रश्न वस्तुनिष्ट प्रकार(Objective Type) के होते है। विद्यार्थी(Student) अपनी पसंद के खण्ड (Section) )अनुसार प्रश्नों का उत्तर दे सकता है प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प (Option) होते है जिसमे विद्यार्थी (Student)को सही विकल्प पर कंप्यूटर के माउस(Mouse) से टिक (Tick) करना होता है। विद्यार्थी (Student)को प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के पश्चात सेव (Save ) पर क्लिक करना होता है।  अगर किसी प्रश्न का उत्तर विद्यार्थी(Student) द्धारा गलत टिक हो जाता हे तो विद्यार्थी(Student) उस प्रश्न को सेव ( save ) न करके उसमे दुबारा करेक्शन (Correction) कर सकता है।

 

  • परीक्षा पत्र प्रश्न पत्र को हल करने के लिए विद्यार्थी (Student ) को निर्धारित समय दिया जाता है। जो विद्यार्थी (Student) के  कम्प्यूटर स्क्रीन (Computer Screen) पर डिस्प्ले(Display) होता है जैसे ही विद्यार्थी (Student) की परीक्षा को पूरा करने की समय सीमा समाप्त होती है। प्रश्न -सैट का विंडो (Automatically) अपने आप बंद हो जाता है। और विद्यार्थी (Student)द्धारा गये प्रश्न के उत्तर (Automatically) सेव (Save) हो जाते है।

 

  • किसी भी विद्यार्थी (Student)एसएससी की ऑनलाइन (SSC online) व अन्य ऑनलाइन(Other Online Exam) परीक्षा देने कम्प्यूटर से सम्बंधित तकनिकी (Techniqual) व कंप्यूटर के बैसिक(Computer Basic) व समस्याओं की जानकारी होना भी आवश्यक हे विद्यार्थी(Student) द्धारा परीक्षा में कोई भी गलत कमांड(Command) विद्यार्थी (Student) के मेहनत पर पानी फेर सकती है। इसलिए विद्यार्थी(Student) को परीक्षा से पूर्व इंटरनेट (Internet) पर प्रैक्टिस सैट डाउनलोड कर उसका अभ्यास करना चाहिए।

 

  • प्रतियोगिता परीक्षाओं (Competition Exams) के लिए आजकल ऑनलाइन एग्जाम(Online Exam ) से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन वेबसाइट (Online Website) पर विद्यार्थियों अभ्यास कर सकते है। जो उन्हें ऑनलाइन परीक्षा के पैटर्न को समझने के लिए भी के  लिये भी सहायक है और मुख्य रूप से ये विद्यार्थी (Student) को ” इंटरनेट ”(Internet) के प्रति अनुकूल बनाती है। जो विद्यार्थी के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं (Online Exam )में सफलता के लिये विशेष रूप से सहायक होते है।

 

  • विद्यार्थी (Student) अपने परीक्षा के अध्ययन को के लिए विंभिन्न प्रतियोगिता पुस्तकों (Competition) से कर कर सकते है। किन्तु परीक्षा ऑनलाइन(Online) होने के कारण विद्यार्थी (Student) को अपनी प्रैक्टिस (Practice) ऑनलाइन (Online) करनी चाहिए जो विद्यार्थी(Student) को ऑनलाइन परीक्षाओं(Online Exams) के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

 

  • परीक्षा के समय विद्यार्थी (Student) का कंप्यूटर (Computer )अगर अचानक से बंद हो जाये तो इस पर विद्यार्थी (Student) को घबराना नहीं चाहिए परीक्षा के एग्जामिनर (Examiner ) को सूचित करना चाहिए जिसे वे विद्यार्थी (Student) की समस्या का निदान जल्द से जल्द करते है।

 

  • विद्यार्थी (Student) को सबसे महत्वपूर्ण स्टेप (Step) परीक्षा के अंत में होता है जब परीक्षार्थी को सुनिश्चित कर लेना होता है की उन्होंने प्रश्न के उत्तर को सेव करने के पश्चात  सबमिट (Submit  ) करना न भूले ।
1021 Total Views 4 Views Today
Previous Post
Next Post

Posted by- Roopali Thapliyal


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close