साइकिल चलाने के इतने फायदे जानते हैं आप ??

साइकिल चलाना एक व्यायाम(exercise) है और यह आवश्यक नहीं की साइकिल चलाने के लिए अलग से समय निकाला जाए। घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी साइकिल (Cycle)चलाई जा सकती है।

यदि आप वजन (Weight)को कम करने की सारी कोशिशों को कर चुके हैं और हार चुके हैं तो कुछ दिन साइकिल(Cycling) चलकर देखे आपको फर्क साफ़ नजर आ जायेगा। साइकिलिंग से बेहतर शायद ही कोई दूसरी एक्सरसाइज (Exercise)हो। यदि आपको फिट और एक्ट‍िव (Active Body)बॉडी चाहिए तो आज से ही साइकिल चलाना प्रारम्भ कर दें।

आप चाहें तो सुबह को दूध (Milk)लाने के लिए साइकिल चलाकर दुकान तक जा सकते हैं। प्रतिदिन कुछ मिनट साइकिल(Cycling) चलाकर ही आप फिट और आकर्षक बॉडी के मालिक बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी साइकिल चलाने के कई फायदे हैं –

1. दिल को बनाए सेहतमंद(Keep your heart healthy)

यदि आप प्रतिदिन कुछ देर के लिए भी साइकिल(Cycle) चला रहे हैं तो आप में दिल से जुड़ी बीमारियों (Diseases)के होने का खतरा कम हो जाता है। रोजाना साइकिल (Cycling)चलाने से हृदय गति तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन(Blood Circulation) दुरुस्त होता है।

2. मांसपेशियों को बनाए मजबूत( Strengthen muscles)


नियमित साइकिल चलाने से पैरों की मांसपेशियाँ (muscles)मजबूत होती है। साइकिल चलाने का सर्वाधिक फायदा पैरो को ही होता है। यह पैरो के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज(Exercise) है।

3. वजन घटाने का अचूक उपाय(Surefire ways to lose weight)


यदि कुछ दिनों मे वजन (Weight)कम करना है तो नियमित रूप से साइकिल (Cycling)चलाइए आपको फर्क साफ़ साफ़ नजर आएगा। ये शरीर में मौजूद अनावश्यक चर्बी (Fat)को घटाने में सहायता करती है। प्रतिदिन साइ‍किल चलाकर आप फिट और एक्ट‍िव बॉडी (Active Body)पा सकते हैं।

4. इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मददगार(Helpful in improving the immune system)


प्रतिदिन साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम(immune System) तंदरुस्त होता है। जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

5. तनाव से दिलाए राहत (Relieving stress)


नियमित रूप से साइकिल (Cycle riding)चलाने वालों को अवसाद(Stress) की शिकायत होने की आशंका बहुत कम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?