बिहार राज्य के जनलोकप्रिय व्यक्ति # Famous People of Bihar

बिहार राज्य के जनलोकप्रिय व्यक्ति # Famous People of Bihar

आज हम (educationmasters)आपके लिए लाए हैं बिहार राज्य के लोकप्रिय व्यक्तियों के नाम और उनके विषय मे जानकारी। बिहार की प्रतियोगी परीक्षाओं मे अधिकांश तय इनके विषय मे पूछ लिया जाता है। आशा है हमारे इस लेख के माध्यम से आपको प्रतियोगी परीक्षाओं मे सफलता प्राप्त मिल सकेगी।

बिहार राज्य के जनलोकप्रिय व्यक्ति # Famous People of Bihar

डॉ राजेन्द्र प्रसाद (Dr Rajendra Prasad)

डॉ राजेन्द्र प्रसाद भारत के प्रथम  राष्ट्रपति (President)थे और दो बार कार्यालय में रहने वाले पहले राष्ट्रपति भी थे। प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद (Rajendra Prasad)का  जन्म जीरादेई बिहार के सिवान जिले में हुआ था। उन्होने 1930 के नमक सत्याग्रह (Namak Satyagrah)और 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन मे भाग लिया था इस दौरान वे बिहार के लोकप्रिय  नेता(Famous Leader) थे। वे 1934 के बॉम्बे सत्र के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस(Congress) के अध्यक्ष बने।

श्री कृष्ण सिंह(Shri Krishna Singh)

 

श्री कृष्ण सिंह(Shri Krishna Singh) बिहार के प्रथम  मुख्यमंत्री थे। यह श्री बाबू और बिहार केसरी(Bihar Krsari) के रूप में पहचाने जाते हैं।

बिस्मिल्लाह खान (Bismillah Khan)

बिस्मिल्लाह खान (Bismillah Khan) का जन्म बिहार के डुमराव जिले में हुआ था। यह एक मशहूर शहनाई वादक थे। 2001 में बिस्मिल्लाह खान (Bismillah Khan) जी को  भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

जगजीवन राम (Jagjeevan Ram)

जगजीवन राम (Jagjeevan Ram)दलित समुदाय के नेता थे और ऑल इंडिया डिप्रेस्ड क्लासेज लीग के संस्थापक सदस्य भी थे।

डॉ अनुग्रह नारायण सिन्हा (Anugrah Narayan Sinha)

डॉ अनुग्रह नारायण सिन्हा (Anugrah Narayan Sinha)बिहार के प्रथम उपमुख्यमंत्री थे और वे भारतीय राज्य बिहार के वित्त मंत्रालय का भी प्रभार रखते थे। इन्हें “बिहार विभूति”(Bihar Vibhuti) के नाम से भी जाना  जाता था।

गिरजा प्रसाद कोइराला (Girija Prasad Koirala)

गिरजा प्रसाद कोइराला(Girija Prasad Koirala) का जन्म बिहार के सहसा जिले में हुआ था। गिरजा प्रसाद कोइराला चार बार नेपाल के प्रधानमन्त्री (Nepal Prime Minister)के रूप मे मनोनीत रहे ।

राजा कुंवर सिंह (Raja Kunwar SIngh)

राजा कुंवर सिंह(Raja Kunwar SIngh) जगदीशपुर के महाराज  थे इन्होने 1857 के विद्रोह में भाग लिया था। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका बहुत उत्कृष्ट योगदान रहा। उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए बिहार सरकार (Bihar Govt)ने 1992 में भोजपुर जिले में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय की स्थापना की।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?