Haryana G.K : हरियाणा राज्य के प्रतीक चिन्ह (Haryana State Symbols)

हरियाणा राज्य के प्रतीक चिन्ह  (Haryana State Symbols)

आज educationmasters आपके लिए लाया है हरियाणा राज्य के प्रतिक चिन्हो के विषय मे जानकारी  । हरियाणा राज्य  के प्रतिक चिन्हो के विषय मे अधिकतर  प्रतियोगी परीक्षाओं मे पूछ लिया जाता है  । आशा है कि इस लेख के माध्यम से आप अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं मे इससे सम्बंधित पूछे जाने पर वाले प्रश्नो का जवाब दे पाएंगे।

हरियाणा राज्य के प्रतीक चिन्ह  (Haryana State Symbols)

राज्य चिन्ह (State Emblem)

हरियाणा का राज्य चिन्ह (State Emblem)अशोक स्तंभ , कमल, पानी पर उगता सूरज और गेहूं की बालियाँ है। चिन्ह मे सत्यमेव जयते भी अंकित है।

राज्य वृक्ष (State Tree)

हरियाणा (Hariyana)राज्य का राज्य वृक्ष पीपल है। पीपल के पेड़ के सभी भाग बहुत उपयोगी होते हैं जिस कारण हरियाणा(Hariyana) का राज्य वृक्ष पीपल घोषित किया गया है। वैज्ञानिक भाषा में पीपल के पेड़ को  Ficus religiosa कहते हैं।

 

राज्य पशु (State Animal)

हरियाणा राज्य का राज्य पशु  कृष्णमृग(Black Dear) है। इनके चक्राकार सींग होते हैं जिसमें से 3 से 4 मध्यम सर्पिल मोड़ होते है तथा यह 70 सेमी (28 इंच) तक लम्बा होता है। वैज्ञानिक भाषा में  कृष्णमृग को  Antilope cervicapra कहते हैं।

राज्य पक्षी (State Bird)

हरियाणा (Haryana)राज्य का राज्य पक्षी ब्लैक फ्रैंकोलीन (काला तीतर) है। यह बहुत साहसी पक्षी होता है जिसकी सुन्दर सी पूँछ होती है। यह पक्षी सीमावर्ती झीलों, खेत और झाडि़यों के निकट रहता है। वैज्ञानिक भाषा में काले तीतर को Francolinus francolinus कहते हैं।

राज्य फूल (State Flower)

हरियाणा राज्य का राज्य फूल कमल(Lotus) है। यह बहुत ही सुन्दर फूल होता है।  कमल का फूल उथले पानी में ही उगता है। कमल के फूल का वैज्ञानिक नाम Nelumbo nucifera होता है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?