परीक्षा मे जाने से पूर्व कोरोना से बचने के लिए ध्यान देने योग्य बातें

कोरोना वायरस और लॉक डाउन (Corona Virus)के बीच भारत सरकार का यह फैसला आया है कि बाहरवीं की सीबीएसई(Cbse) की परीक्षाएं एक जुलाई से पंद्रह जुलाई तक आयोजित होंगी। बाहरवीं की परीक्षाओं के आयोजन होने की सूचना से बच्चे जहाँ अब दोबारा मेहनत करने लगे हैं वहीँ उनके परिजनों को इस बात की चिंता होने लगी है कि एग्जाम (Exam) देने के बीच बच्चे कहीं कोरोना से पीड़ित किसी व्यक्ति के संपर्क मे आकर बीमार न पड़ जाए। इस प्रकार से चिंता करना स्वाभाविक ही बनता है क्योंकि कोरोना से बचने का मूलमंत्र ही यही है – स्टे होम स्टे सेफ (Stay Home Stay Safe)
लेकिन अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उनका अपनी परीक्षाएं (Exams)देना भी जरुरी है। क्योंकि बारहवीं की परीक्षाएं ही बच्चे के आगामी भविष्य(Future) को निर्धारित करती है। अपने बच्चे को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए परीक्षा देने जाने से पूर्व कुछ सावधानियों को ध्यान मे रखे तो आसानी से कोरोना(Corona) को मात दी जा सकती है।

संतुलित भोजन कराएं (Balanced Diet)

अपने बच्चों को पानी(Water) खूब पिलाएं। उन्हें अच्छे से खाना खिलाते रहें ताकि उसकी इम्युनिटटी (Immunity)बनी रहे। अपने बच्चो को ऐसी कोई भी चीज खाने को न दे जिससे इनका गला (Throat)खराब हो।

डराएं नहीं (Don’t fear)

अपने बच्चो को कोरोना (Corona)से डराएं नहीं उनके साथ खड़े रहे। उनके सवालो के जवाब देने के लिए तत्पर रहे उन्हे सही जानकारी(Knowledge) दें ।

चिड़चिड़ा होने से बचाएं (Avoid being irritable)

परीक्षा के दौरान बच्चे अक्सर चिड़चिड़े(Irritate) हो जाते है। उनकी समस्याओं को सुने। उनकी हर संभव मदद करने की कोशिश करें।

बार-बार धोएं हाथ (Wash your hands)

अपने बच्चो को बताएं कि बार बार बाहरी चीज छूने के बाद हाथ धोने(Hand Wash) की आदत को बनाए। अपने बच्चो को बताए कि एक समय मे कम से कम 20 सेकंड तक अपना हाथ साबुन (Soap)से अच्छी प्रकार से धोए और जहाँ तक संभव हो नल के बहते पानी मे हाथ धोएं।

छींकते और खांसते वक्त मुंह को ढकें (Cover the mouth while sneezing and coughing)

बच्चो को बताएं कि छींकते और खांसते (sneezing and coughing)वक्त मुंह को ढकें। इसके लिए अपने पास रुमाल, साफी/दुपट्टा या टिश्यू पेपर(Tissue) रखें। गंदे टिश्यू पेपर को बंद ढक्कन वाले डस्टबीन मे डाले।

 मास्क का प्रयोग (Use Mask)

परीक्षा जाने से पूर्व अपने बच्चो को साफ़ सुथरा मास्क(Mask) दें और साथ ही यह भी बताएं कि बेवजह किसी से ज्यादा नजदीक न जाए। किसी भी हालत मे घर से बाहर रहने पर मास्क(Mask) न उतारें।

बेवजह चेहरा न छूएं (Do not touch face unnecessarily)

बच्चो को बताएं कि अपने हाथ(Hand) को अपने चेहरे जैसे आंख, मुह या नाक पर न लगने दें । अगर बहुत जरूरी है तो हाथ धोने के बाद ही चेहरा छूएं।

सेनेटाइजर का प्रयोग (Use Sanitizer)

बच्चो की सुरक्षा के लिए एग्जाम देने जाने से पूर्व बच्चो को उनके साथ सेनेटाइजर(sanitizer) जरूर दें जिससे एग्जाम के दौरान वे बार बार हाथ सेनेटाइज कर सकें।

सामान साझा न करे (Dont Share things)

परीक्षा से पूर्व अपने खुद के पैन ,पेंसिल, स्केल और रबर इत्यादि ध्यानपूर्वक रखें। ताकि परीक्षा मे किसी से मांगने की जरुरत न पड़े। अपने सामान को किसी के भी साथ साझा(Share) न करे।

 दूरी बनाए (Social Distancing)

आपके आसपास कोई बीमार है या उसमें कोरोना (Corona) के लक्षण है तो उससे दूरी बनाकर रहें। लोगों के संपर्क में आने से बचें।हो सके तो दूसरो का अभिनन्दन हाथ जोड़कर करें।

Categories

 

Recent Posts

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?