क्या आपको जाति के नाम पर आरक्षण चाहिए है?

General knowledge in Hindi with description ask in exam

Most important general studies for pcs and ias level exam vyas ias academy dehradun providing best study materiel and coaching in dehradun.

  साइबर अपराध  whats is cyber crime

कोई भी आपराधिक कार्य जो संगणकअथवा संचार माध्यमों से जुड़ा है ,वह साइबर अपराध की श्रेणी में आता है। जैसे – हैकिंग ,वायरस फैलाना।

  चन्द्रयान -1

चन्द्रयान -1 भारत का पहला मानवरहित चन्द्रमिशन है इसे श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया था।  इस मिशन का प्रमुख उद्देश्य चन्द्रमा की सतह पर जल के अणुओं की खोज करना है।

   लेजर

यह लाइट एम्प्लीकेशन बाई स्टीम्युलेटेड एमिशन आर्क रेडियन का संक्षिप्त रूप है। यह प्रकाश तरंगों के विकिरण से प्रेरित उत्सर्जन से प्राप्त एकवर्णीय प्रकाश है।

  प्लाज्मा

प्लाज्मा को दृव्य की चौथी अवस्था माना जाता है जिसमे आवेशित और अनावेशित कणों का मिश्रण पाया जाता है।  यह विधुत का सुचालक होता है।

 मल्टीमीडिया

मल्टीमीडिया एक माध्यम है जिसके द्धारा विभिन्न प्रकार की जानकारियों को विविध प्रकार के माध्यमों जैसे ओडियों ग्राफिक्स ,एनीमेशन आदि का संयोजन करके श्रोताओं तक पहुंचाया जाता है।

 हैंकिंग what is hacking in hindi

किसी कम्प्यूटर प्रणाली में अनाधिकृत प्रवेश करके उसकी सूचनाओं में हेरा -फेरी करना या गुप्त जानकारी चुराना हैकिंग कहलाता है।

 कम्प्यूटर वायरस what is computer virus in hindi

यह एक प्रकार का कम्प्यूटर प्रोग्राम होता है जो कम्प्यूटर में घुसकर उसे गलत निर्देश देता है और उसके कामकाज को बाधित करता है।

 अतिचालकता

किसी पदार्थ का तापमान घटाने पर उसका प्रतिरोध घटता चला जाता है और यदि यह प्रतिरोध घटते – घटते शून्य हो जाए तो पदार्थ की चालकता असीमित हो जायेगी यह स्थिति अतिचालकता कहलाती है।

कोशिका whats is cell

किसी भी जीव के शरीर का कार्यात्मक एवं संरचनात्मक इकाई को कोशिका कहा जाता है। इसकी खोज राबर्ट ब्रॉउन ने की थी।

डी एन

यह डी ऑक्सीराइबोज न्यूक्लिक अम्ल का संक्षिप्त रूप है जो गुणसूत्र में होते है। इनमें आनुवंशिक कूट मौजूद होता है।

 जीन

ये आनुवंशिकता की मूल इकाई होते है प्रत्येक डी एन ए में कई जीन होते है।गुणसूत्र सभी जीवो के नाभिक में एक सुनिश्चित संख्या  में पाये जाते है। गुणसूत्र तंतुनुमा पिंड होता है। जो आनुवंशिक गुणों का निर्धारण एवं संचरण करते है।

ऑक्सीयेसिन what is Oxycinin

आक्सीटोसिन स्तनपायी जीवों में पाया जाने वाला एक हार्मोन है। इसे प्रेम हार्मोन भी कहा जाता है। जन्तुओं के थानों से दूध निकलने के लिए इस हार्मोन का प्रयोग किया जाता जैव उर्वरक

जैव उर्वरक whats is Organic Fertilizer

जैव उर्वरक सजीव सूक्ष्म जीवाणुओं से मुक्त तत्व है ,जो बीजों पौधों की जड़ों या भूमि में डालने पर पौधों को प्राथमिक पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित कराते है।

   जैविक कृषि (what is organic farming) 

जैविक कृषि संश्लेषित उर्वरकों एवं कीटनाशकों के न्यूनतम प्रयोग पर आधारित है।  तथा जो भूमि की उर्वरा शक्ति को बचाए रखने के लिए फसल चक्र ,हरी खाद ,कम्पोस्ट खाद आदि  का प्रयोग करती है।

   आनुवंशिकता what is Heredity

किसी  जीव की आनुवंशिकता उसके पूर्वजों की जनन कोशिकाओं द्धारा प्राप्त रासायनिक सूचनाएं होती है।

  जीका वायरस  (what is zika virus)

जीका एक वायरस है ,जो मच्छरों द्धारा बच्चों को संक्रमित करता है। इससे बच्चों का  तांत्रिक तंत्र प्रभावित होता है। इस वायरस का सर्वाधिक प्रभाव ब्राजील में हुआ है।

 संतुलित आहार  (what is  balanced diet)

संतुलित आहार ऐसा आहार है जिसमें भोजन के समस्त अवयव एवं पोषक तत्व आदि शरीर की आवश्यकता के अनुसार उचित अनुपात में उपस्थित होते है।

  हरित गृह प्रभाव what is Green house effect

पृथ्वी के वायुमण्डल में को Co2  आदि गैसे एक परत का निर्माण करती है जो पृथ्वी की सतह से परावर्तित सूर्य की किरणों की कुछ मात्रा वायुमण्डल में ही रोककर इसे गर्म करती है। इसे ही हरित गृह प्रभाव कहते है।

नाभिकीय कृषि what is Nuclear farming

फसलों की प्रणातियों में परमाणु ऊर्जा के प्रयोग द्धारा होने वाली कृषि ,नाभिकीय कृषि कहलाती है ,बार्क ने अब तक ऐसी अनेक प्रजातियाँ विकसित की है।

बहुलकीकरण  what is Polymerization

जब किसी एकलक हाइड्रोकार्बन को उच्च ताप एवं ढाब में क्रिया करवाये जाते है तो एकलक अणु आपस में क्रिया कर बहुलक अणु बनाते है। इसे बहुलकीकरण कहा जाता है।

ओजोनीकरण  wahts is Oogenification

मानवीय गतिविधियों द्धारा उत्सर्जित कुछ गैसे – CPc ,क्लोरीन आदि के कारण ओजोन टूटने लगता है। इसे ओजोनीकरण कहते है।

  नाभिकीय विखण्डन  what is Nuclear fission

भारी तत्व के नाभिक का हल्के तत्वों के नाभिक में टूट जाना विखण्डन कहलाता है। परमाणु बम एवं परमाणु रियेक्टर इस सिद्धांत पर कार्य करता है।

नाभिकीय संलयन  (what is Nuclear fusion)

हल्के तत्वों के नाभिकों में परस्पर मिलकर भारी तत्वों के नाभिक के निर्माण को नाभिकीय संलयन कहते है।  सूर्य की असीमित ऊर्जा नाभिकीय संलयन ही है।

समस्थानिक  (what is Isotopic)

जिन तत्वों का परमाणु क्रमांक समान होता है ,किन्तु परमाणु भार भिन्न -भिन्न होता है उन्हें समस्थानिक कहते है।

  जल चक्र ( what is water cycle)

नदी ,पोखरों आदि से वाष्पीकरण द्धारा जल वायुमण्डल में पहुँचता है।  और संघनित होकर बादल का निर्माण करता है।  में बादल वर्षा के द्धारा पुनः धरती पर वापस आ जाता है।  इस सम्पूर्ण चक्र को जल चक्र कहते है।

4127 Total Views 1 Views Today
Previous Post
Next Post

Posted by- Vyas IAS Academy


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close