Important Computer General Knowledge Questions and Answers

Computer general knowledge questions and answers

Computer general knowledge questions and answers

इंटरनेट से तात्पर्य एक ऐसे नेटवर्क से है जो दुनिया भर के लाखों करोड़ों कम्प्यूटरों से जुड़ा है। कहने का मतलब यह है की किसी नेटवर्क का कोई सिस्टम किसी अन्य नेटवर्क के सिस्टम से जुड़ कर कम्यूनिस्ट कर सकता है अर्थात सूचनाओं का आदान – प्रदान कर सकता है। सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए जिस नियम  प्रयोग किया जाता है ,उसे ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल या इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी /आईपी ) कहा जाता है।

 

इंटरनेट की सेवाएं (Internet Services)

इसकी सेवाओं में कुछ का जिक्र यहाँ किया जा रहा है : –

फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल File Transfer Protocol (ftp) : – फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल का उपयोग एक कम्प्यूटर नेटवर्क से किसी दूसरे कम्प्यूटर नेटवर्क में फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक मेल Electronic mail (E-mail ) : – इसके संक्षिप्त रूप से ई – मेल कहा जाता है।  इस माध्यम के द्धारा बड़ी से बड़ी सूचना व संदेशों को इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली द्धारा प्रकाश की गति से भेजा या प्राप्त किया  है। इसके द्धारा पत्र ,ग्रीटिंग या सिस्टम प्रोग्राम विश्व के किसी भी हिस्से में भेज सकते है।

गोफर (Gopher) :- यह एक यूजर फ्रेंडली इंटरफेस हे जिसके जरिए यूजर ,इंटरनेट पर प्रोग्राम व् सूचनाओं का आदान -प्रदान कर सकता है। गोफर के द्धारा इंटरनेट की कई सेवाएं आपस में जुडी हुई है।

 

वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) : – इसके द्धारा यूजर अपने या अपनी संस्था आदि से सम्बंधित सुचनाए दुनिया में कहाँ भी भेज सकता है ,और अन्य यूजर उससे सम्बंधित जानकारीयां भी प्राप्त कर सकता है। यह एक माध्यम है।

 

टेलनेट (Telnet) : – डाटा के हस्तांतरण के लिए टेलनेट का प्रयोग किया जाता है। इसके द्धारा यूजर को रिमोट कम्प्यूटर से जोड़ा जाता है। इसके द्धारा यूजर अपने डाटा का हस्तांतरण कर सकता है। टेलनेट पर कार्य करने के लिए यूजर नेम व पासवर्ड की जरूरत होती हे।

यूजरनेट (Usernet) : – अनेक प्रकार की सूचनाओं को एकत्र करने के लिए इंटरनेट  नेटवर्क ,यूजरनेट का प्रयोग किया जाता है। इसके माध्यम से कोई नहीं यूजर विभिन्न समूहों से अपने लिए जरुरी सूचनाएं एकत्र कर सकता है।

वेरोनिका (Veronica) : – वेरोनिका प्रोटोकॉल गोल्फर के माध्यम से काम करता है। यूजर ,गोल्फर व वेरोनिका का प्रयोग एक साथ करके किसी भी डाटा बेस पर आसानी से पहुँच सकता है। इनके प्रयोग से जरुरी सूचनाएं तेजी से प्राप्त की जा सकती है

आर्ची (Archie) : – फाइल ट्रांफर प्रोटोकाल (एफटीपी ) में स्टोर फाइल लों को खोजने के लिए आर्ची का प्रयोग किया जाता है।

इंटरनेट से सम्बंधित शब्दावली (Internet terminology)

प्रोटोकॉल (Protocol) :- यह एक मानक औपचारिक प्रक्रिया है ,जिसके  माध्यम से कम्प्यूटर नेटवर्क में अंकीय संचार किया जाता है।

 

ब्राउजर (Browser) : – यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है ,जिसको मदद से यूजर सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए इंटरनेट में प्रवेश करता है।

वेव सर्वर (Web Server ): – यह प्रोग्राम वेब ब्रॉउजर के द्धारा के संसाधनों को प्राप्त करने के लिए यूजर द्वारा दिए गए अनुरोध को पूरा करता है।

नेटवर्क (Network) : – कई सिस्टमों को एक साथ जोड़कर बनाए गए संजाल को नेटवर्क कहते है। इसके द्धारा एक साथ कईजगहों पर सूचनाओं का आदान -प्रदान करना संभव है।

ऑनलाइन (Online) : – जब यूजर इंटरनेट पर जानकारियों व सेवाओं का अध्ययन करता है ,तब कहा जाता की यूजर ऑन लाइन है  .

होमपेज (Hompage) : – यह किसी भी साईट का शुरुआती प्रदर्शित पेज है जिसमे सूचनाएं हाइपरलिंक द्धारा जोड़ी जाती है।

ऑफलाइन (Offline): – इसमें यूजर इंटरनेट में मौजूद सूचनाओं को अपने सिस्टम में संग्रहित कर इंटरनेट सम्पर्क काट देता है।

हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेजHyper Text Markup Language (HTML )  : – इसका प्रयोग वेब पेज बनाने में किया जाता है। शुरुआत में इसका प्रयोग वेब पेज डिजाइन करने में किया जाता था।

हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Hyper Text Transfer Protocol) : – इसका प्रयोग एचटीएमएल में संग्रहित दर्तावेज़ों व दूसरे वेब संसाधनों को स्थानान्तरित करने में किया जाता है।

Categories

 

Recent Posts

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?