General Knowledge : International Old Day – 1st October

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस (International old day )

 

प्रत्येक वर्ष 01 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस(International Old Day) के रूप में मनाया जाता है।वर्तमान मे सम्पूर्ण विश्वभर से वृद्धों एवं प्रौढ़ों के साथ होने वाले अन्याय, उपेक्षा और दुर्व्यवहार पर रोक लगाने के मकसद से इस दिन को मनाया जाता है। इस वर्ष वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 थीम (International Day Of Older Persons Them e) है – संयुक्त राष्ट्र के महामारी के बीच “स्वस्थ युग के दशक” में बहु-आयामी दृष्टिकोण है।

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस (International Old day)मनाने का प्रमुख उद्देश्य आधुनिक दुनिया में उम्र के बढ़ने के अवसरों और चुनौतियों के विषय में जागरूकता बढ़ाना है। वृद्ध दिवस (Old Day)मनाने का एक प्रमुख उद्देश्य उन महत्वपूर्ण योगदानों पर भी ध्यान देना है जो वृद्ध लोगों द्वारा समाज के लिए किए जाते हैं।

एक अध्ययन के मुताबिक तकरीबन 700 मिलियन लोग 60 वर्ष की आयु से अधिक हैं। पूरी दुनिया (World)की आबादी का 20% (2 बिलियन) से अधिक, 2050 तक 60 या उससे अधिक होगा। विकासशील दुनिया में, वृद्ध लोगों की संख्या में वृद्धि होगी महानतम। वर्तमान में, एशिया सबसे अधिक संख्या में वृद्ध व्यक्तियों वाला क्षेत्र है।

इतिहास (History)

सन 1990 के दिसंबर माह की 14 दिसंबर 1990 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में नामित करने के लिए 45/106 प्रस्ताव पारित किया था । एजिंग पर वियना इंटरनेशनल प्लान ऑफ एक्शन (International Plan of Action)में की गई विभिन्न पहलों के कारण इस दिवस की घोषणा की गई थी। 1991 में, UNGA ने वृद्ध व्यक्तियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को अपनाया जिसमें सभी सरकारों को वृद्ध व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

Click Here to other General Knowledge Questions :

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?