Hindi Diwas 14 September  (National Hindi Diwas in Hindi)

Hindi Diwas 14 September  (National Hindi Diwas in Hindi)

हमारे देश मे प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर(14 September) को ‘हिन्दी दिवस’ के रूप मे मनाया जाता है। 14 सितम्बर के दिन भारत (India) देश के सभी सरकारी विभागों (Govt Office)में हिंदी की प्रतियोगिताओं  का आयोजन किया जाता है ।14 सितम्बर के दिन से ही  हिंदी प्रोत्साहन सप्ताह(Hindi promotion week) का आयोजन भी  धूमधाम से किया जाता है।सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों (Govt and Private Schools)में भी हिंदी प्रतियोगिताएं आयोजित करायी जाती है।

History of Hindi Day (हिन्दी दिवस का इतिहास)

हमारे देश भारत मे सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषा हिंदी(Hindi) है और हिंदी भाषा को  राजभाषा का दर्जा भी प्राप्त है। 15 अगस्त 1947 को भारत की स्वतंत्रता के पश्चात  14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा  संविधान सभा (Constitution) में  दिया गया था। राष्ट्रभाषा प्रचार समिति (National language publicity committee)के अनुरोध पर हिंदी के महत्व को प्रसारित करने हेतु 1953 से प्रतिवर्ष 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

1918 में आयोजित की गयी हिन्दी साहित्य सम्मेलन(Hindi Sahitya Sammelan) में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हिन्दी भाषा (Hindi Language)को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए सर्वप्रथम पहल की थी। उनके अनुरोध पर वर्ष  1949 में स्वतन्त्र भारत की राजभाषा के प्रश्न पर 14 सितम्बर 1949 को काफी विचार-विमर्श के पश्चात  यह फैसला  लिया गया जिसे भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की धारा 343(1) में उल्लेख किया गया है कि राष्ट्र की राज भाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी(Devnagari) होगी।

Importance of Hindi language हिन्दी भाषा का महत्त्व:

वर्तमान मे हमारा देश भारत (India)हिंदी भाषा को  विश्वपटल मे प्रसार करने की एक अच्छी मुहीम चला रहा है। हिंदी भारतीयों की पहचान है। भारत को उभरती हुई विश्व-शक्ति के रूप में सम्पूर्ण  विश्व में जाना जा रहा है। संस्कृत (Sanskrit)तथा उस पर आधारित हिन्दी को ध्वनि-विज्ञान और दूर संचारी तरंगों के माध्यम से अंतरिक्ष में अन्य सभ्यताओं को सन्देश भेजे जाने की दृष्टि से सर्वाधिक उपयुक्त पाया गया है।

Purpose of hindi day हिन्दी दिवस का उद्देश्य

हिंदी दिवस (Hindi Diwas)मनाने का प्रमुख  उद्देश्य पूरे वर्ष में एक दिन 14 सितम्बर के दिन लोगों को इस बात से अवगत कराना है कि जब तक वे हिन्दी को पूर्ण रूप से नहीं अपनाते तब तक  हिन्दी भाषा (Hindi Language)का विकास संभव नहीं  है। इस दिन एक दिन सभी सरकारी कार्यालयों (Govt Offices)में अंग्रेज़ी के स्थान पर हिन्दी का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त हिन्दी के विकास के लिए कार्यरत नागरिको को इस दिन पुरस्कार (Prize)द्वारा सम्मानित किया जाता है।

Hindi day programs हिन्दी दिवस के कार्यक्रम

हिन्दी दिवस के शुभ  अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।हिंदी दिवस के दिन स्कूलों मे छात्र-छात्राओं को हिन्दी (Hindi)के प्रति सम्मान ,हिंदी के विकास के लिए और दैनिक व्यवहार में हिन्दी के प्रयोग  करने आदि की शिक्षा दी जाती है।इस दिन हिन्दी निबंध लेखन, वाद-विवाद हिन्दी टंकण प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। हिन्दी दिवस(Hindi Diwas) पर हिन्दी के प्रति लोगों को प्रेरित करने हेतु भाषा सम्मान(Prize) की शुरुआत की गई है। यह सम्मान प्रतिवर्ष देश के ऐसे व्यक्तित्व को दिया जाएगा जिसने जन-जन में हिन्दी भाषा (Hindi Language)के प्रयोग एवं उत्थान के लिए विशेष योगदान दिया है। इसके लिए सम्मान स्वरूप एक लाख एक हजार रुपये दिये जाते हैं। राजभाषा सप्ताह(Rajbhasha Week) या हिन्दी सप्ताह 14 सितम्बर (14 September)को हिन्दी दिवस से एक सप्ताह के लिए मनाया जाता है।

Categories

 

Recent Posts

error: Bhai Bahut Mehnat Lagi Hai. Padhna Free hain?